आस्ट्रेलिया में कानून में संशोधन पारित, गूगल, फेसबुक को समाचारों के लिये करना होगा भुगतान | Google, Facebook to pay for news, google passes amendment to law in Australia

आस्ट्रेलिया में कानून में संशोधन पारित, गूगल, फेसबुक को समाचारों के लिये करना होगा भुगतान

आस्ट्रेलिया में कानून में संशोधन पारित, गूगल, फेसबुक को समाचारों के लिये करना होगा भुगतान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : February 25, 2021/5:56 am IST

केनबरा, 25 फरवरी (एपी) आस्ट्रेलिया की संसद ने कानून में संशोधन पारित कर दिया है जिसके बाद डिजिटल क्षेत्र की बड़ी कंपनियों गूगल और फेसबुक को समाचार के लिये उचित भुगतान करना होगा। यह कानून प्रभाव में आने के लिये तैयार है। हालांकि, कानून के निर्माताओं का कहना है कि डिजिटल कंपनियों को मीडिया क्षेत्र में समझौते करने में अभी कुछ समय लगेगा।

आस्ट्रेलिया की संसद ने इस संबंध में बृहस्पतिवार को न्यूज मीडिया बारगेनिंग कोड में संशोधन को पारित कर दिया। इस संबंध में ट्रेजरर जोश फ्रेडेनबर्ग और फेसबुक के कार्यकारी प्रमुख मार्क जुकेरबर्ग के बीच मंगलवार को सहमति बनी थी।

कानून का मसौदा तैयार करने वाले प्रतिस्पर्धा नियामक रॉड सिम्स ने कहा कि उन्हें इस बात को लेकर प्रसन्नता है कि इस संशोधित कानून से बाजार का असंतुलन दूर होगा। इससे आस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों और इंटरनेट तक पहुंच रखने वाली दो कंपनियों के बीच असंतुलन दूर होगा।

सिम्स ने आस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम से कहा, ‘‘सभी संकेत अच्छे हैं।’’

गूगल पहले ही आस्ट्रेलिया के प्रमुख समाचार व्यवसाय के साथ हाल ही में समझौते कर चुका है। इनमें नयूज कार्प और सेवन वेस्ट मीडिया शामिल हैं।

कानून में संशोधन इस प्रकार किया गया है जिससे कि फेसबुक और गूगल की आस्ट्रेलिया के समाचार प्रदाताओं के साथ बातचीत में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग नहीं कर सकेंगे। दुनिया की ये दोनों शीर्ष डिजिटल कंपनियां अब अपनी मजबूत स्थिति का लाभ नहीं उठा पायेंगी और औने- पौने दाम पर समाचार व्यवसाय के लिये करार नहीं कर सकेंगी।

एपी

महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)