सरकार ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिये युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरूआत की | Government launches Yuva Pradhan Mantri Yojana to train young writers

सरकार ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिये युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरूआत की

सरकार ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिये युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरूआत की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 29, 2021/12:47 pm IST

नयी दिल्ली, 29 मई (भाषा) शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए युवा – प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि यह युवा और नवोदित लेखकों (30 वर्ष से कम आयु) को प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है, जिससे पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके व वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया सके।

शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘युवा’ की शुरुआत युवा लेखकों को भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

इसमें कहा गया है कि 31 जनवरी, 2021 को मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवा पीढ़ी से स्वतंत्रता सेनानियों, स्वतंत्रता से जुड़ी घटनाओं, स्वतंत्रता संग्राम की अवधि के दौरान वीरता की गाथा के बारे में अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में लिखने का आह्वान किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर भारत की स्वतंत्रता के नायकों को सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि के रूप में होगा।

मंत्रालय के अनुसार, युवा- भारत@75 परियोजना (आजादी का अमृत महोत्सव) का एक हिस्सा है। इसके लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में शिक्षा मंत्रालय के तहत नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) है जो इसे व्यवस्थित चरणों के तहत इसका चरणबद्ध निष्पादन सुनिश्चित करेगा। इस योजना के तहत तैयार की गई पुस्तकों का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट करेगा।

इसमें कहा गया है कि 1 जून से 31 जुलाई, 2021 तक आयोजित होने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के जरिए कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त, 2021 को की जाएगी। युवा लेखकों को प्रख्यात लेखक/संरक्षक प्रशिक्षित करेंगे।

भाषा दीपक

दीपक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)