उत्तराखंड में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट | High alert over bird flu in Uttarakhand

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : January 12, 2021/11:21 am IST

देहरादून, 12 जनवरी (भाषा) उत्तराखंड में मृत मिले दो कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद प्रदेश भर में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है । अधिकारियों ने इसकी सूचना दी ।

वन अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि भोपाल के प्रयोगशाला में भेजे गए दो मृत कौओं के नमूनों के परीक्षण में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है ।

राज्य की पशुपालन मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पूरे उत्तराखंड में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है ।

बर्ड फ्लू के मामले अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद मंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पॉल्ट्री सेक्टर में बर्ड फ्लू संक्रमण नहीं पाया गया है लेकिन अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

आर्य ने कहा, ‘अभी तक उत्तराखंड में केवल दो जंगली पक्षियों—कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है और पॉल्ट्री सेक्टर अभी वायरस संक्रमण से मुक्त है ।’

हालांकि, उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू प्रभावित अन्य राज्यों खासकर हरियाणा से मुर्गी या अंडों का किसी भी रूप में आयात प्रतिबंधित कर दिया गया है और पॉल्ट्री फार्म चलाने वाले तथा अन्य लोगों को मृत पक्षियों को न छूने तथा उनके बारे में तुरंत अधिकारियों को बताने को कहा गया है ।

मंत्री ने कहा कि मृत पक्षियों के नमूने एकत्र करने तथा उनके शवों को दफनाने वाले वनकर्मियों को भी पीपीई किट पहने बिना यह कार्य न करने के निर्देश दिए गए हैं ।

आर्य ने बताया कि प्रदेश में बर्ड फ्लू संक्रमण के नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार मंगलवार को राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय समितियों का गठन भी कर दिया गया है । राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव होंगे जबकि जिला स्तरीय समितियों के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे ।

पिछले कुछ दिनों में देहरादून, ऋषिकेश, कोटद्वार आदि जगहों पर कौओं समेत करीब 300 पक्षी मृत पाए गए हैं जिनमें से ज्यादातर को तो दफना दिया गया जबकि कुछ पक्षियों के नमूने भोपाल और उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजे गए हैं ।

भाषा दीप्ति रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers