आयकर विभाग ने हैदराबाद स्थित फार्मा समूह पर छापेमारी की, 400 करोड़ काला धन का पता चला | Income Tax Department raids Hyderabad-based pharma group, reveals 400 crore black money

आयकर विभाग ने हैदराबाद स्थित फार्मा समूह पर छापेमारी की, 400 करोड़ काला धन का पता चला

आयकर विभाग ने हैदराबाद स्थित फार्मा समूह पर छापेमारी की, 400 करोड़ काला धन का पता चला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : March 1, 2021/1:41 pm IST

नयी दिल्ली, एक मार्च (भाषा) हैदराबाद स्थित एक बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी में आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान करीब 400 करोड़ रुपये की ‘‘अघोषित’’ आय का पता चला है । सीबीडीटी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी ।

सीबीडीटी से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह छापेमारी 24 फरवरी को पांच राज्यों में कुल 20 स्थानों पर की गयी ।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया कि यह फार्मास्युटिकल ग्रुप इंटरमीडिएट, ऐक्टिव फार्मास्युटिकल अवयव (एपीआई) और फार्मूला निर्माण के कारोबार में लगा हुआ है और इसके अधिकांश उत्पाद यूरोपीय देशों और अमेरिका को निर्यात किए जाते हैं।

कर बोर्ड ने बताया, ‘‘इस छापेमारी में लगभग 400 करोड़ रुपये की अघोषित आय से संबंधित साक्ष्यों का खुलासा हुआ है, जिसमें से निर्धारिती समूह ने 350 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय स्वीकार की है।’’

सीबीडीटी ने बयान जारी कर बताया कि इस छापेमारी के दौरान 1.66 करोड़ रुपये नकद भी बरामद किया गया है । इसके अनुसार डिजिटल मीडिया, पेन ड्राइव, दस्तावेज आदि के रूप में साक्ष्य पाए गए हैं ।

इसमें कहा गया है कि एसएपी-ईआरपी सॉफ्टवेयर से डिजिटल साक्ष्य जुटाये गये हैं ।

बयान में कहा गया है कि कुछ फर्जी और गैर-मौजूद संस्थाओं से की गई खरीद से संबंधित और अन्य व्यय का भी पता चला है । इसमें कहा गया है कि इस दौरान अचल संपत्ति की खरीद के लिये किये गये भुगतान से संबंधित साक्ष्यों का भी पता चला है।

सीबीडीटी ने बताया कि इसके अलावा अन्य खर्चों आदि का भी पता चला है।

भाषा रंजन रंजन उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)