स्वतंत्र आयोग कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले की जांच करेगा: पेलोसी | Independent commission to investigate attack on Capitol building: Pelosi

स्वतंत्र आयोग कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले की जांच करेगा: पेलोसी

स्वतंत्र आयोग कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले की जांच करेगा: पेलोसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : February 16, 2021/8:12 am IST

वाशिंगटन, 16 फरवरी (एपी) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने सोमवार को कहा कि कैपिटल बिल्डिंग पर हमले की जांच के लिए एक स्वतंत्र आयोग का गठन किया जाएगा। यह आयोग 9/11 हमले की जांच के लिए गठित आयोग जैसा होगा।

पेलोसी ने कहा कि आयोग ‘कैपिटल बिल्डिंग पर देशी आतंकवादी हमले की जांच करेगा और इससे जुड़े तथ्यों को जुटाने के साथ ही इसके पीछे की वजहों का पता लगाएगा। डेमोक्रेटिक सहकर्मियों को लिखे एक पत्र में पेलोसी ने कहा कि सदन कैपिटल बिल्डिंग परिसर की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए पूरक खर्च भी करेगा।

अमेरिकी सीनेट में दूसरे महाभियोग की कार्यवाही में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बरी होने के बाद स्वतंत्र आयोग के जरिए इस घटना की जांच के लिए दोनों पार्टियों से मांग बढ़ती प्रतीत हो रही थी।

इससे पहले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कैपिटल बिल्डिंग पर हमले की जांच के लिए एक स्वतंत्र आयोग का प्रस्ताव रखा था। उनका कहना था कि जिस तरह के आयोग के जरिए 9/11 हमले की जांच हुई थी, उसी तर्ज पर छह जनवरी के हमले की जांच होनी चाहिए।

पेलोसी ने सोमवार को अपने सहकर्मियों को भेजे गए पत्र में यह बात कही थी। अमेरिकी सीनेट में दूसरे महाभियोग की कार्यवाही में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बरी होने के 50 घंटे के भीतर पेलोसी ने यह पत्र लिखा था।

पेलोसी ने पत्र में लिखा कि देश की सुरक्षा की रक्षा के लिए अगला कदम कैपिटल बिल्डिंग पर देशी आतंकवादी हमले की जांच के लिए 9/11 हमले की जांच के तर्ज पर ही आयोग का गठन किया जाए और तथ्यों की जांच करते हुए छह जनवरी के हमले के पीछे की वजहों का पता लगाया जाए।

इसी तरह की मांग दोनों ही पार्टियों के कुछ सांसदों ने भी की थी।

एपी स्नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers