भारत-चीन व्यापार में मजबूती: चीन | India-China trade strengthened: China

भारत-चीन व्यापार में मजबूती: चीन

भारत-चीन व्यापार में मजबूती: चीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : April 29, 2021/4:37 pm IST

बीजिंग, 29 अप्रैल (भाषा) चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत -चीन व्यापार संबंध में पूरी मजबूती दिख रही है और इस साल की पहली तिमाही में द्विपक्षीय वस्तु व्यापार सालाना आधार पर 42.8 प्रतिशत बढ़कर 27.7 अरब डॉलर रहा।

विश्लेषकों के अनुसार पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले साल मई से दोनों देशों के बीच गतिरोध के बावजूद भारत-चीन के बीच व्यापार बढ़ रहा है।

सरकारी दैनिक अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2020 में चीन और भारत का व्यापार 87.6 अरब डॉलर था। यह दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापार संबंधों को प्रदर्शित करता है।

उन्होंने कहा कि दो बड़ी उभरती अथर्व्यवस्थाएं एक-दूसरे की पूरक हैं और सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाने का काफी संभावना है।

सिचुआन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ साऊथ एशिया स्टडीज के प्रोफेसर दाई योंगहोंग ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार में मजबूती से पता चलता है कि वे वाहनों के कल-पुर्जों, दवा उत्पादों, हल्के औद्योगिकी उत्पाद जैसे क्षेत्रों में एक-दूसरे के पूरक हैं।

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार भारत ने 2020 में चीन से 58.7 अरब डॉलर मूल्य का सामान आयात किया।

सरकारी आंकड़े के अनुसार चीन और भारत के बीच द्विपक्षीय वस्तु व्यापार 2021 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 42.8 प्रतिशत बढ़कर 27.7 अरब डॉलर पहुंच गया।

भाषा रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers