ब्रिटेन में भारतीय कलाकारों की कभी नहीं देखी गईं कलाकृतियों की होगी नीलामी | Indian artists to be auctioned for never-seen artifacts in UK

ब्रिटेन में भारतीय कलाकारों की कभी नहीं देखी गईं कलाकृतियों की होगी नीलामी

ब्रिटेन में भारतीय कलाकारों की कभी नहीं देखी गईं कलाकृतियों की होगी नीलामी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : September 9, 2020/11:53 am IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, नौ सितंबर (भाषा) ब्रिटेन के लंदन में इस महीने के अंत में आधुनिक भारतीय कलाकारों की पहले कभी नहीं देखी गई कलाकृतियों की पहली बार नीलामी होगी। इनमें कलाकार वीएस गायतोंडे और रामकुमार की अप्रकाशित कलाकृतियां भी शामिल हैं।

सोथेबे के नीलामी गृह ने बुधवार को बताया कि डेनमार्क के दंपति गुन्नार हसनेन और उनकी पत्नी इंगर ने करीब आधी सदी पहले इन कलाकृतियों का इकट्ठा किया था। इन कलाकृतियों का इतिहास भारत की बुनियादी ढांचे के कारोबार से जुड़ी प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) से जुड़ा है। इस कंपनी के लिए गुन्नार ने 20 साल से ज्यादा काम किया है।

सोथेबे की लंदन ‘ मॉडर्न एंड कंटेमपॉरेरी साउथ एशिया आर्ट सेल ‘ की प्रमुख इशरत कांगा ने बताया गुन्नार और इंगर हसनेन का संग्रह छुपे हुए रत्न है। सभी चित्रों को सार्वजनिक तौर पर मुश्किल से ही किसी ने पहले कभी देखा होगा।

उन्होंने बताया कि इन कलाकृतियों को दंपति ने 1960 व 1970 के दशक में हासिल किया था और परिवार ने 40-50 साल से सुरक्षित रखा हुआ है।

कांगा के मुताबिक, गुन्नार और इंगर 1953 में डेनमार्क से भारत चले गए थे, जहां उनके बच्चों का जन्म हुआ था।

उन्होंने बताया कि इन कलाकृतियों की नीलामी 29 सितंबर को होनी है।

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers