भारतीय मूल के न्यायाधीश कनाडा के उच्चतम न्यायालय में प्रथम अश्वेत न्यायमूर्ति नामित | Indian-origin judge named first black justice in Canadian Supreme Court

भारतीय मूल के न्यायाधीश कनाडा के उच्चतम न्यायालय में प्रथम अश्वेत न्यायमूर्ति नामित

भारतीय मूल के न्यायाधीश कनाडा के उच्चतम न्यायालय में प्रथम अश्वेत न्यायमूर्ति नामित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : June 18, 2021/9:58 am IST

टोरंटो, 18 जून (भाषा) भारतीय मूल के न्यायाधीश महमूद जमाल को कनाडा के उच्चतम न्यायालय में नामित किया गया है। इसके साथ ही, वह देश के शीर्ष न्यायालय में नामित होने वाले प्रथम अश्वेत न्यायाधीश हो गये हैं।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बृहस्पतिवार को न्यायमूर्ति जमाल को उच्चतम न्यायालय में नामित किये जाने की घोषणा की। न्यायमूर्ति जमाल सेवानिवृत्त हो रही न्यायाधीश रोसाली सिल्बरमैन एबेला की जगह लेंगे, जो शीर्ष न्यायालय की प्रथम यहूदी एवं प्रथम शरणार्थी न्यायाधीश थीं।

ट्रूडो ने एक बयान में कहा, ‘‘ कनाडा के उच्चतम न्यायालय में न्यायमूर्ति महमूद जमाल को नामित किये जाने की घोषणा करते हुए मुझे खुशी महसूस हो रही है। अपने असाधारण कानूनी और अकादमिक अनुभव के कारण वह देश के शीर्ष न्यायालय के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होंगे। ’’

सीटीवी न्यूज के मुताबिक, न्यायमूर्ति जमाल का जन्म केन्या में हुआ था। उनका परिवार मूल रूप से भारतवंशी है। उनका परिवार 1981 में कनाडा आया था और यहीं बस गया था।

भाषा

सुभाष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)