इंडोनेशिया में भूकंप का झटका, सुनामी की चेतावनी नहीं | Indonesia earthquake jolts, no tsunami warning

इंडोनेशिया में भूकंप का झटका, सुनामी की चेतावनी नहीं

इंडोनेशिया में भूकंप का झटका, सुनामी की चेतावनी नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : April 10, 2021/9:48 am IST

मलंग (इंडोनेशिया), 10 अप्रैल (एपी) इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया, लेकिन सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। साथ ही इस भूकंप में किसी बड़ी क्षति या लोगों के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी जावा प्रांत के मलंग जिले के सुम्बरपुकंग शहर से 44.8 किलोमीटर दक्षिण में 82 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई।

इंडोनेशिया के भूकंप एवं सुनामी केंद्र के प्रमुख रहमत त्रियोनो ने एक बयान में बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र के भीतर स्थित था, लेकिन भूकंप के झटके में सुनामी उत्पन्न करने की क्षमता नहीं थी। उन्होंने लोगों से मिट्टी या चट्टानों के ऐसे ढलानों से दूर रहने का आग्रह किया जहां भूस्खलन का खतरा हो। प्रांत के कुछ हिस्सों में लोगों ने कुछ सेकंड के लिए मध्यम स्तर के झटके महसूस किए।

आपदा एजेंसी ने पड़ोसी शहर मलंग के ब्लीतर स्थित एक अस्पताल के क्षतिग्रस्त छत की तस्वीरें जारी कीं, जबकि कुछ घरों की छतें कथित तौर पर क्षतिग्रस्त हो गईं।

इंडोनेशिया अक्सर भूकंप के झटकों, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता है।

गत जनवरी में पश्चिम सुलावेसी प्रांत स्थित मामुज़ू और माजिनी जिलों में आये 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 105 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 6,500 अन्य लोग घायल हो गए थे। वहीं इसके चलते 92,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए थे।

एपी अमित नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)