कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने आईआईएससी को शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय चुने पर दी बधाई | Karnataka CM congratulates IISc on choosing top research university

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने आईआईएससी को शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय चुने पर दी बधाई

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने आईआईएससी को शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय चुने पर दी बधाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 10, 2021/6:53 am IST

कर्नाटक, 10 जून (भाषा) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरू को दुनिया का शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय चुने जाने पर बृहस्पतिवार को बधाई दी।

मुख्ममंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ बेंगलुरू के आईआईएससी को ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स’ में शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय चुने जाने पर बधाई। विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान कर और विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा इंजीनियरिंग में अत्याधुनिक अनुसंधान की सुविधा प्रदान करके आईआईएससी ने प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित किया है।’’

लंदन स्थित ‘क्वैकक्वेरेली सायमंड्स’ (क्यूएस) के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान को 100 में से 100 अंक मिले हैं। कुल मिलाकर तीन भारतीय संस्थानों ने दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनायी है।

विश्वविद्यालय के आकलन के छह बिंदू शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, प्रति संकाय उद्धरण, संकाय / छात्र अनुपात, अंतरराष्ट्रीय संकाय अनुपात और अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपात है।

कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय संकाय/छात्र अनुपात श्रेणी में शीर्ष 250 में जगह नहीं बना पाया है। इस साल दुनिया के शीर्ष 1,300 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की गई है जो पिछली बार के मुकाबले 145 अधिक है।

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers