मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश से पकड़ी गई अल्प्रजोलम की गोलियों और कफ सिरप की बड़ी खेप | Large consignment of alprazolam tablets and cough syrups seized from Madhya Pradesh and Uttar Pradesh

मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश से पकड़ी गई अल्प्रजोलम की गोलियों और कफ सिरप की बड़ी खेप

मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश से पकड़ी गई अल्प्रजोलम की गोलियों और कफ सिरप की बड़ी खेप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : February 9, 2021/11:51 am IST

इंदौर, नौ फरवरी (भाषा) दवाओं की आड़ में नशीले पदार्थों की अवैध खरीद-फरोख्त के खिलाफ चलाए गए अभियान के दौरान राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के अलग-अलग स्थानों से अल्प्रजोलम की गोलियों और कफ सिरप की बड़ी खेप पकड़ी है। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

डीआरआई के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि ‘ऑपरेशन एनआरएक्स’ के नाम से हफ्ते भर पहले शुरू किए गए अभियान के दौरान मध्यप्रदेश के इंदौर, पिछोर तथा ग्वालियर और उत्तरप्रदेश के झांसी से अल्प्राजोलम की कुल 78,000 गोलियां और कोडीन फॉस्फेट से बनी कफ सिरप की 528 बोतलें पकड़ी गई हैं।

उन्होंने बताया कि इन दवाओं को नशेड़ियों को ऊंचे दामों पर बेचा जाना था और एक गिरोह इनकी अवैध खरीद-फरोख्त में शामिल है, गिरोह के तीन लोगों को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया गया है जिनमें झांसी का एक फार्मासिस्ट और पिछोर का एक दवा आपूर्तिकर्ता शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि तीनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और विस्तृत जांच जारी है।

उन्होंने बताया कि सरकारी कायदों के मुताबिक अल्प्राजोलम की गोलियों और कोडीन फॉस्फेट से बनी कफ सिरप की खुदरा बिक्री लायसेंसशुदा दवा दुकानों पर डॉक्टर की पर्ची के आधार पर ही की जा सकती है, दवा दुकानों के संचालकों को इन दवाओं की खरीद-बिक्री का पूरा रिकॅार्ड रखना भी जरूरी होता है।

भाषा हर्ष धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)