म्यामां की सैन्य सरकार सू ची के खिलाफ अगले सप्ताह शुरू करेगी अदालती कार्यवाही | Myanmar military government to begin court proceedings against Suu Kyi next week

म्यामां की सैन्य सरकार सू ची के खिलाफ अगले सप्ताह शुरू करेगी अदालती कार्यवाही

म्यामां की सैन्य सरकार सू ची के खिलाफ अगले सप्ताह शुरू करेगी अदालती कार्यवाही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : June 8, 2021/5:11 am IST

नेपीता (म्यामां), आठ जून (एपी) म्यांमा की सैन्य सरकार अपदस्थ नेता आंग सान सू ची के खिलाफ अगले सप्ताह सोमवार को अदालत में अपना मामला पेश करेगी। सू ची के वकीलों ने इस बारे में बताया।

सेना ने फरवरी में निर्वाचित सरकार का तख्तापलट कर सू ची को गिरफ्तार किया था। तख्तापलट के खिलाफ जनविरोध मजबूत बना रहा और हाल के महीने में इसने सशस्त्र विद्रोह का रूप ले लिया। सू ची के समर्थकों का आरोप है कि उनकी नेता के खिलाफ आरोप राजनीति से प्रेरित, उनकी नीतियों को गलत ठहराने के लिए और तख्तापलट को सही साबित करने के लिए हैं।

सरकारी अभियोजकों को राजधानी नेपीता की अदालत में 28 जून तक अपना पक्ष रखना होगा। सू ची पर पांच आरोपों में सुनवाई हो रही है। इसके बाद सू ची की ओर से बचाव पक्ष की टीम को 26 जुलाई तक अपना पक्ष रखना होगा। हर सप्ताह सोमवार और मंगलवार को अदालत में सुनवाई होगी। सू ची और दो अन्य व्यक्तियों अपदस्थ राष्ट्रपति विन मिंट और नेपीता के पूर्व मेयर म्यो आंग के लिए सोमवार को प्रक्रियात्मक सुनवाई के बाद खिन माउंग जॉ ने पत्रकारों को इस बारे में बताया।

सू ची तथा उनके विश्वस्त दोनों नेताओं पर ऐसी सूचनाएं फैलाने का आरोप है जिससे अशांति पैदा हो सकती थी। साथ ही सू ची पर 2020 में चुनाव प्रचार के दौरान कोविड-19 महामारी के लिए तय पाबंदियों का कथित तौर पर उल्लंघन कर प्राकृतिक आपदा प्रबंधन कानून तोड़ने का आरोप भी है।

एपी सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers