नीति आयोग ने पीपीपी के तहत एडवांस कैमिस्ट्री सेल विनिर्माण सुविधा के लिये बोलियां आमंत्रित की | NITI Aayog invites bids for Advance Chemistry Cell Manufacturing Facility under PPP

नीति आयोग ने पीपीपी के तहत एडवांस कैमिस्ट्री सेल विनिर्माण सुविधा के लिये बोलियां आमंत्रित की

नीति आयोग ने पीपीपी के तहत एडवांस कैमिस्ट्री सेल विनिर्माण सुविधा के लिये बोलियां आमंत्रित की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : November 11, 2020/6:54 pm IST

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) योजना के तहत एडवांस कैमिस्ट्री सेल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिये बोलियां आमंत्रित की हैं।

यह बोली सरकार के बैटरी स्टोरेज के लिये प्रस्तावित एडवांस कैमिस्ट्री सेल (एसीसी) के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत आमंत्रित की गईं हैं।

नीति आयोग की वेबसाइट पर इस संबंध में जारी किये गये बोली दस्तावेज के मसौदा के मुताबिक सरकार समग्र ऊर्जा सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिये विविध ऊर्जा स्रोतों का संवर्धन और उनके घरेलू स्तर पर इस्तेमाल के लिये गीगा-स्तर की आधुनिक सेल विनिर्माण सुविधा विकसित करना चाहती है।

इस तरह की सुविधा को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत स्थापित किये जाने का प्रस्ताव है। एडवांस केमिस्ट्री सेल एक नई पीढी की आधुनिक भडारण प्रौद्योगिकी है जो कि इलेक्ट्रिक ऊर्जा को इलेक्ट्रोकेमिकलल अथवा रसायन ऊर्जा के तौपर स्टोर कर सकती है और जरूरत पड़ने पर इसे फिर से इलेक्ट्रिक ऊर्जा में परिवर्तित कर सकती है।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers