न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता भारत में ऑक्सीजन सांद्रक भेजने के प्रयासों का कर रहे हैं नेतृत्व | New York social workers are leading efforts to send oxygen concentrates to India

न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता भारत में ऑक्सीजन सांद्रक भेजने के प्रयासों का कर रहे हैं नेतृत्व

न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता भारत में ऑक्सीजन सांद्रक भेजने के प्रयासों का कर रहे हैं नेतृत्व

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 18, 2021/6:09 am IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क, 18 मई (भाषा) भारत वर्तमान में कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है, ऐसे में न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी देश भर के शहरों और कस्बों में ऑक्सीजन सांद्रक और अन्य आवश्यक चिकित्सा सामग्री भेजने संबंधी कार्यों का नेतृत्व कर रहे हैं और मरीजों की सहायता कर रहे हैं।

जयपुर फुट यूएसए के अध्यक्ष भंडारी ने कहा कि उन्होंने इस संस्था की ओर से ‘ब्रीद बैंक’ को 21 ऑक्सीजन सांद्रक (कंसन्ट्रेटर) दिए हैं। ‘ब्रीद बैंक’ जोधपुर में शुरू की गई एक पहल है जिसमें कोविड-19 रोगियों को अत्यावश्यक चिकित्सा उपकरण प्रदान करने में मदद की जाती है।

भंडारी ने ‘अपनी तरह के पहले’ प्रयास ‘ब्रीद बैंक’ की सराहना की, जिसमें कोविड रोगियों को ऑक्सीजन मशीन किराए पर दी जाती है।

भंडारी ने कहा कि यह पहल उद्यमी निर्मल गहलोत का विचार है, जिसे पूरे भारत के अन्य शहरों, कस्बों और गांवों में लागू किया जाना चाहिए ताकि महामारी के बीच ऑक्सीजन सांद्रक की कमी से निपटने में मदद मिल सके और जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन की महत्वपूर्ण आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा कि बड़े शहरों के अस्पताल अपने मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों और कस्बों में महामारी फैलने पर चिकित्सा समुदाय को कोविड-19 रोगियों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करने में मदद करने के लिए इस तरह की पहल की आवश्यकता है।

भंडारी द्वारा ब्रीद बैंक को 20 से अधिक मशीन दान दिये जाने के बाद, अमेरिका में कई अन्य भारतीय प्रवासी भी आगे आए हैं और उन्होंने इस पहल के लिए संसाधनों और ऑक्सीजन सांद्रकों का दान किया है।

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने जयपुर फुट यूएसए के माध्यम से ‘‘सेवा भक्ति’’ नामक संस्था के लिए ऑक्सीजन सांद्रक भेजे हैं।

भारतीय फिल्म निर्माता मनीष मूंदड़ा ने जोधपुर ब्रीद बैंक को 535 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक भेजे हैं।

भाषा कृष्ण मनीषा मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)