नए क्षेत्रों को खोला गया है, विश्वविद्यालय स्नातकों के पास उद्यमी बनने का अवसर : सीतारमण | New areas opened, university graduates have the opportunity to become entrepreneurs: Sitharaman

नए क्षेत्रों को खोला गया है, विश्वविद्यालय स्नातकों के पास उद्यमी बनने का अवसर : सीतारमण

नए क्षेत्रों को खोला गया है, विश्वविद्यालय स्नातकों के पास उद्यमी बनने का अवसर : सीतारमण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : March 20, 2021/3:14 pm IST

अहमदाबाद, 20 मार्च (भाषा) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि अब तक पूरी तरह से बंद रहे क्षेत्रों को खोले जाने से विश्वविद्यालयों के स्नातकों को उद्यमी बनने के मौके उपलब्ध हो रहे हैं।

उन्होंने अहमदाबाद स्थित निरमा विश्वविद्यालय के 29वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आम बजट 2021-22 में निजी क्षेत्र को काफी महत्व दिया गया है। जिन क्षेत्रों को खोला गया है, वे सिर्फ बड़ी कंपनियों के लिये ही नहीं बल्कि हर किसी के लिये अवसरों से समृद्ध हैं।

वित्त मंत्री ने अपने आभासी संबोधन में कहा, ‘‘हमने जिन क्षेत्रों को खोला है, वे अवसरों से समृद्ध हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं, जहां विश्वविद्यालयों से स्नातक होकर निकल रहे लोग आ सकते हैं और उद्यमी बन सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा जैसे क्षेत्रों को सकारात्मक विचारों व नये कौशल से तुरंत लाभ मिल सकता है।

सीतारमण ने भारतीय उद्यमियों और शिक्षकों की कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के समक्ष खड़ा होने के लिये सराहना की। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान कई स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन गये और शिक्षकों ने विभिन्न पृष्ठभूमि में अपने छात्रों तक पहुंचने के लिये प्रौद्योगिकी को शीघ्रता से अपनाया।

उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति में छात्रों को रोजगारपरक बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। सीतारमण ने कहा कि पांच वर्षों में 50,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ नेशनल रिसर्च फाउंडेशन देश में अनुसंधान के लिये पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करेगा।

दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के 52 पीएचडी, 798 स्नातकोत्तर और 1,530 स्नातक छात्रों को डिग्री प्रदान की गयी, जबकि 51 छात्रों को अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए 59 पदक मिले।

भाषा सुमन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)