केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों को ‘स्मार्ट’ बनाने के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित | Nine crore rupees allocated to make Anganwadi centres 'smart' in Kerala

केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों को ‘स्मार्ट’ बनाने के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित

केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों को ‘स्मार्ट’ बनाने के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : February 19, 2021/12:47 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 19 फरवरी (भाषा) केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों के कायाकल्प के लिए राज्य सरकार ने पारंपरिक इमारतों को बेहतर सुविधाओं के साथ ‘स्मार्ट’ ढांचे में तब्दील करने की मंजूरी दे दी है।

राज्य की सामाजिक न्याय मंत्री के के शैलजा ने शुक्रवार को बताया कि महिला और बाल विकास विभाग ने ‘स्मार्ट आंगनवाड़ी कार्यक्रम’ के तहत 48 आंगनवाड़ी के लिए भवन निर्माण की अनुमति दे दी है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पुरानी इमारतों के स्थान पर चरणबद्ध तरीके से ‘स्मार्ट आंगनवाड़ी’ के निर्माण का फैसला किया है। इस कदम का मकसद बच्चों की देखभाल के लिए सारी सुविधाएं मुहैया कराने और बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अनुकूल केंद्र तैयार करना है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने एक अप्रैल 2019 से राज्य में एकीकृत मॉडल पर आंगनवाड़ी के निर्माण का फैसला किया था।’’

मंत्री ने कहा कि 48 आंगनवाड़ी के निर्माण के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं। इसके अलावा स्थानीय निकायों के तहत स्मार्ट ढांचे के निर्माण के लिए 5.47 करोड़ रुपये का इस्तेमाल किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एकीकृत बाल विकास कार्यक्रम (आईसीडीसी) के तहत ‘स्मार्ट आंगनवाड़ी’ का डिजाइन और निर्माण किया जा रहा है। इसमें अध्ययन कक्ष, भोजन का कक्ष, भंडार कक्ष, स्विमिंग पूल, खेल से जुड़े स्थान होंगे।

भाषा आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)