गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल शामिल नहीं होगा कोई विदेशी मेहमानः विदेश मंत्रालय | No foreign government will be the chief guest at republic day celebrations this year : Ministry of External Affairs

गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल शामिल नहीं होगा कोई विदेशी मेहमानः विदेश मंत्रालय

गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल शामिल नहीं होगा कोई विदेशी मेहमानः विदेश मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : January 14, 2021/2:45 pm IST

नयी दिल्ली: वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है । विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी । पिछले पांच दशकों में यह पहला मौका होगा जब भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि नहीं होंगे ।

Read More: राम सेतु का निर्माण कैसे किया गया था? इस रिसर्च से सामने आएंगे कई रहस्य

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘ कोविड-19 की स्थिति के कारण यह फैसला किया गया है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष नहीं होगा । ’’ यह फैसला ऐसे समय में किया गया है कि जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये प्रारूप के फैलने के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द करने का हाल ही में फैसला किया था ।

Read More: इंग्लैंड के क्रिकेटर मोइन अली कोरोना के नए स्ट्रेन के पॉजिटिव निकले

भारत ने जॉनसन को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था । जॉनसन ने इस आमंत्रण को बड़े सम्मान की बात कह कर स्वीकार किया था । हालांकि, इस महीने के प्रारंभ में कोविड-19 के नये प्रारूप के फैलने के कारण जॉनसन ने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी ।

Read More: भाजपा नेता ’चिंटू’ ने बीच चौराहे पर तलवार से काटा केक, समर्थकों के साथ मना रहे थे बर्थडे

 

 
Flowers