इस साल फ्लिपकार्ट पर विक्रेताओं की संख्या में 35 प्रतिशत का इजाफा | Number of sellers on Flipkart increases by 35 percent this year

इस साल फ्लिपकार्ट पर विक्रेताओं की संख्या में 35 प्रतिशत का इजाफा

इस साल फ्लिपकार्ट पर विक्रेताओं की संख्या में 35 प्रतिशत का इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : December 18, 2020/2:07 pm IST

नयी दिल्ली, 18 दिसंबर (भाषा) वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट के मंच पर 2020 में विक्रेताओं की संख्या में 35 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी। वहीं दूसरे दर्जे के शहरों में विक्रेताओं और उपभोक्ताओं के बीच उसके मंच का उपयोग भी बढ़ा है।

फ्लिपकार्ट ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी ने सुरक्षा और शारीरिक दूरी बनाए रखने की जरूरत के चलते लाखों लोगों को ऑनलाइन खरीदारी के तरफ मोड़ा है। ना केवल महानगरों बल्कि दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में भी ई-वाणिज्य मंचों का उपयोग बढ़ा है।

कंपनी ने कहा कि उसने पहली बार मंच का उपयोग करने वाले ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ लाखों छोटे कारोबारियों (सूक्ष्म, लघु और मध्यम) के लिए कारोबार को सतत बनाए रखने का भी ध्यान रखा है। इसके लिए उसने प्रौद्योगिकी विकास और पारितंत्र से जुड़ने वाली साझेदारियों पर ध्यान दिया है।

बयान में कहा गया है कि लॉकडाउन के तुरंत बाद यानी जुलाई-सितंबर (अनलॉक) कंपनी के नए उपोक्ताओं की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि हुई है। जबकि दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में यह 65 प्रतिशत के उच्च स्तर तक रही।

कंपनी ने कहा पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में उसके मंच पर विक्रेताओं की संख्या में 35 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है। इसमें भी बड़ी संख्या तिरुपुर, हावड़ा, जिरकपुर, हिसार, सहारनपुर, पानीपत और राजकोट जैसे दूसरे-तीसरे दर्जे के शहरों की है।

भाषा शरद पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers