पीएनबी घोटाला मामला : ब्रिटिश अदालत नीरव मोदी प्रत्यर्पण मामले में बृहस्पतिवार को सुनाएगी फैसला | PNB scam case: British court to pronounce verdict on Nirav Modi extradition case on Thursday

पीएनबी घोटाला मामला : ब्रिटिश अदालत नीरव मोदी प्रत्यर्पण मामले में बृहस्पतिवार को सुनाएगी फैसला

पीएनबी घोटाला मामला : ब्रिटिश अदालत नीरव मोदी प्रत्यर्पण मामले में बृहस्पतिवार को सुनाएगी फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : February 24, 2021/1:11 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 24 फरवरी (भाषा) पंजाब नेशनल बैंक से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण पर यहां की एक अदालत बृहस्पतिवार को फैसला सुनाएगी। नीरव मोदी फिलहाल लंदन की एक जेल में बंद है।

मोदी (49) के दक्षिण-पश्चिम लंदन स्थित वॉन्ड्सवर्थ जेल से वीडियो लिंक के जरिये वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में पेश होने की उम्मीद है, जहां जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजी अपना फैसला सुनाएंगे कि हीरा कारोबारी के भारतीय अदालतों के समक्ष पेश होने के लिये कोई मामला है या नहीं।

मजिस्ट्रेट की अदालत के फैसले को इसके बाद ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल के पास हस्ताक्षर के लिये भेजा जाएगा। हालांकि फैसले के आधार पर दोनों में से किसी एक पक्ष के उच्च न्यायालय में अपनी करने की भी संभावना है।

नीरव मोदी को प्रत्यर्पण वारंट पर 19 मार्च 2019 को गिरफ्तार किया गया था और प्रत्यर्पण मामले के सिलसिले में हुई कई सुनवाइयों के दौरान वह वॉन्ड्सवर्थ जेल से वीडियो लिंक के जरिये शामिल हुआ था। जमानत को लेकर उसके कई प्रयास मजिस्ट्रेट अदालत और उच्च न्यायालय में खारिज हो चुके हैं क्योंकि उसके फरार होने का जोखिम है।

उसे भारत में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मामलों के तहत आपराधिक कार्यवाही का सामना करना होगा।

इसके अलावा कुछ अन्य मामले भी उसके खिलाफ भारत में दर्ज हैं।

भाषा

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)