संरा सुरक्षा परिषद ने नागोरनो-काराबाख में संघर्ष रोकने का अनुरोध किया | Sanra Security Council requests halt of conflict in Nagorno-Karabakh

संरा सुरक्षा परिषद ने नागोरनो-काराबाख में संघर्ष रोकने का अनुरोध किया

संरा सुरक्षा परिषद ने नागोरनो-काराबाख में संघर्ष रोकने का अनुरोध किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : September 30, 2020/4:30 am IST

संयुक्त राष्ट्र, 30 सितंबर (भाषा) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आर्मीनिया और अजरबैजान से अनुरोध किया कि वे विवादित क्षेत्र नागोरनो-काराबाख को लेकर जारी संघर्ष तत्काल रोक दें।

संयुक्त राष्ट्र के सबसे शक्तिशाली निकाय ने बलों के इस्तेमाल की कड़ी निंदा करते हुए महासचिव एंतोनियो गुतारेस के लड़ाई को फौरन रोकने और अर्थपूर्ण वार्ता के लिये आगे आने के अनुरोध का समर्थन किया।

गौरतलब है कि अधिकतर पहाड़ी इलाके से घिरा नागोरनो-काराबाख 4,400 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और आर्मीनिया की सीमा से करीब 50 किलोमीटर दूर है। आर्मीनिया की सेना से समर्थन पाकर स्थानीय लोगों ने अजरबैजान के कुछ इलाकों पर भी कब्जा कर रखा है।

इस ताजा संघर्ष की वजह से हाल में इस विवाद को सुलझाने की अंतरराष्ट्रीय कोशिशों को झटका लगा है।

सुरक्षा परिषद ने शांति वार्ता में मध्यस्थता की कोशिश कर रहे ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटी एंड कोऑपरेशन इन यूरोप’ की “केंद्रीय भूमिका” को अपना पूर्ण समर्थन देने की मंशा व्यक्त की है और दोनों पक्षों से अनुरोध किया कि “यथाशीघ्र वार्ता शुरू करने के लिये उनके साथ बिना किसी पूर्वशर्त के सहयोग करें।”

भाषा प्रशांत सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)