प्रियंका चोपड़ा सहित कई हस्तियों ने समूह सात से 20 प्रतिशत कोविड टीके दान करने का आग्रह किया | Several celebrities including Priyanka Chopra urged to donate group seven to 20 per cent covid vaccines

प्रियंका चोपड़ा सहित कई हस्तियों ने समूह सात से 20 प्रतिशत कोविड टीके दान करने का आग्रह किया

प्रियंका चोपड़ा सहित कई हस्तियों ने समूह सात से 20 प्रतिशत कोविड टीके दान करने का आग्रह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 8, 2021/10:57 am IST

मुंबई, आठ जून (भाषा) प्रियंका चोपड़ा जोनस, ओलिविया कोलमैन, लियाम नीसन जैसे कलाकारों और गायिका कैटी पेरी सहित कई हस्तियों ने यूनिसेफ के एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस पत्र में समूह सात के सदस्य देशों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने कोविड टीकों का 20 प्रतिशत हिस्सा उन देशों को दान करें जिन्हें इसकी सख्त आवश्यकता है।

यूनिसेफ की वेबसाइट पर प्रकाशित इस पत्र में कहा गया है कि समूह सात (जी-7) का आगामी शिखर सम्मेलन यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण मौका होगा कि दुनिया भर में निर्धन आबादी तक टीके पहुंच सकें।

इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वाली 29 हस्तियों में पूर्व फुटबॉल स्टार डेविड बेकहम, टेनिस सितारे एंडी मरे भी शामिल हैं।

समूह सात का तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन ब्रिटेन के कॉर्नवाल में 11 से 13 जून के बीच आयोजित होगा जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। बैठक में इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाएगा कि समूह किस प्रकार कोरोना वायरस से उबरने में विश्व का नेतृत्व कर सकता है।

महामारी शुरू होने के बाद समूह सात के नेताओं की यह पहली बैठक हो रही है।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) अंतरराष्ट्रीय टीका पहल ‘कोवैक्स’ की ओर से टीके वितरित कर रहा है, लेकिन अभी ‘कोवैक्स’ को 19 करोड़ खुराकों की कमी है।

पत्र में कहा गया है कि कुछ देशों ने इस साल के अंत में टीके दान देने की प्रतिबद्धता जतायी है, लेकिन टीकों की अभी आवश्यकता है। यूनिसेफ के विश्लेषण से पता चलता है कि समूह सात देशों के पास जून से अगस्त के बीच अपने टीकों का 20 प्रतिशत दान करने के लिए पर्याप्त खुराकें होंगी।

भाषा अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers