स्टेट बैंक 30 करोड़ रुपये की लागत से कोविड-19 मरीजों के लिये अस्थाई अस्पताल बनायेगा | State Bank to set up temporary hospital for Covid-19 patients at a cost of Rs 30 crore

स्टेट बैंक 30 करोड़ रुपये की लागत से कोविड-19 मरीजों के लिये अस्थाई अस्पताल बनायेगा

स्टेट बैंक 30 करोड़ रुपये की लागत से कोविड-19 मरीजों के लिये अस्थाई अस्पताल बनायेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : April 29, 2021/11:07 am IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) कंपनी सामाजिक दायित्व (सीएसआर) गतिविधियों के तहत देश के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में कोविड- 19 के मरीजों के इलाज के लिये आईसीयू सुविधा वाले अस्थाई अस्पताल तैयार करेगा।

स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने पीटीआई- भाषा से कहा कि बेंक ने इस काम के लिये पहले ही 30 करोड़ रुपये की राशि रख दी है और वह गैर- सरकारी संगठनों और अस्पताल प्रबंधन के साथ इन अस्पतालों को खड़ा करने के लिये संपर्क में है। ये अस्पताल कोविड- 19 की मरीजों के इलाज के लिये आपातकालीन आधार पर तैयार किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि बैंक कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में 50 आईसीयू बिस्तरों की सुविधा वाले कुल मिलाकर 1,000 बिस्तरों की सुविधा के कुछ अस्थाई अस्पताल बनाना चाहता है। इस लिहाज से किसी स्थान पर यह 120 बिस्तरों वाला हो सकता है जबकि कहीं 150 बिस्तरों की सुविधा वाला अस्पताल बनाया जा सकता है। यह उसे बनाने वाले अस्पताल की क्षमता पर निर्भर करेगा कि वह कितना विस्तार कर सकता है।

यह गौर करने की बात है कि कापोरेट कार्य मंत्रालय ने पिछले सपताह ही अस्थाई कोविड- देखाभाल केन्द्र स्थापित करने अथवा अस्थाई अस्पताल बनाने को कंपनी सामाजिक जवाबदेही के तहत पात्र गतिविधि माना है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। पिछले आठ दिनों से लगातार रोजाना तीन लाख से अधिक नये मामले सामने आ रहे हैं। हर दिन मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

स्टेट बैंक की अन्य पहलों के बारे में उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक मरीजों के लिये आक्सीजन संक्रेन्द्रकों को उपलब्ध कराने के वासते अस्पतालों और गैर- सरकारी संगठनों के साथ गठबंधन भी कर रहा है। ‘‘हमने एक कार्ययोजना बनाई है। इसके लिये हमने 70 करोड़ रुपये रखे हैं जिसमें से हम कोविड- 19 से जुड़ी गतिविधियां चलाने के लिये 17 सर्किलों को 21 करोड़ रुपये दे रहे हैं।’’

बैंक कर्मचारियों की सुविधा के लिये भी बैंक ने कदम उठाये हैं। इसके लिये उसने देशभर में अस्पतालों के साथ गठबंधन किया है ताकि उसके कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता के साथ इलाज की सुविधा मिल सके।

बैंक के एक महा प्रबंधक को इस काम के लिये नियुक्त किया गया है। वह समूचे बैंक के स्तर पर कोविड-19 की स्थिति की निगरानी करता है और जितना जल्दी हो सके मदद उपलब्ध कराता है।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers