150 रुपए प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति लंबे समय तक संभव नहीं, भारत बायोटेक का बयान | Supply of vaccine at Rs 150 per dose not affordable for long: India Biotech

150 रुपए प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति लंबे समय तक संभव नहीं, भारत बायोटेक का बयान

150 रुपए प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति लंबे समय तक संभव नहीं, भारत बायोटेक का बयान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : June 15, 2021/9:27 am IST

हैदराबाद, 15 जून (भाषा) भारत बायोटेक ने मंगलवार को कहा कि 150 रूपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को कोविड-19 रोधी कोवैक्सीन टीके आपूर्ति लंबे समय तक वहनीय नहीं है। उसने कहा कि केंद्र के आपूर्ति शुल्क की वजह से भी निजी क्षेत्र में कीमत के ढांचे में बदलाव हो रहा है, इसमें वृद्धि हो रही है।

पढ़ें- 5 साल का नायब अली बना एसपी, SSP ने कुर्सी पर बैठाया और पूरी की प्रक्रिया.. देखिए

भारत में निजी क्षेत्र के लिए उपलब्ध अन्य कोविड रोधी टीकों की तुलना में कोवैक्सीन के लिए अधिक दर को उचित बताते हुए भारत बायोटेक ने कहा कि कम मात्रा में खरीद, वितरण में आने वाली अधिक लागत और खुदरा मुनाफे आदि इसके कई सारे बुनियादी कारोबारी कारण हैं।

पढ़ें- अब घरों के अंदर मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं.. यहां…

कंपनी ने कहा, ‘‘भारत सरकार को कोवैक्सीन टीके 150 रूपये प्रति खुराक की आपूर्ति कीमत गैर-प्रतिस्पर्धी कीमत है और यह स्पष्ट रूप से लंबे समय तक वहनीय नहीं है।’’

पढ़ें- प्रशिक्षण शिविर में CM भूपेश बघेल का संबोधन, ‘विपक्…

भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा कि लागत निकालने के लिए निजी बाजार में अधिक कीमत रखना जरूरी है। उसने बताया कि भारत बायोटेक टीके के विकास, क्लिनिकल ट्रायल तथा कोवैक्सीन के लिए निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए अब तक 500 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश कर चुकी है।

 

 
Flowers