रूस में विपक्षी नेता नवलनी के समर्थकों ने नए सिरे से विरोध प्रदर्शनों का आह्वान किया | Supporters of Opposition Leader Navalny in Russia call for fresh protests

रूस में विपक्षी नेता नवलनी के समर्थकों ने नए सिरे से विरोध प्रदर्शनों का आह्वान किया

रूस में विपक्षी नेता नवलनी के समर्थकों ने नए सिरे से विरोध प्रदर्शनों का आह्वान किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : April 18, 2021/3:17 pm IST

मॉस्को, 18 अप्रैल (एपी) रूस में जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी के समर्थकों ने मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग में विशाल विरोध प्रदर्शनों की रविवार को अपील की। उन्होंने जेल में भूख हड़ताल के दौरान कथित रूप से नवलनी की तबीयत बिगड़ने की खबर मिलने के बाद यह अपील की है।

नवलनी के शीर्ष रणनीतिकार लियोनिड वोल्कोव ने कहा कि जल्दबाजी में बुधवार से विशाल प्रदर्शन शुरू करने की अपील इसलिये की गई क्योंकि ”उनकी जान खतरे में है…हम नहीं जानते कि वह कितना समय और जी पाएंगे…लेकिन यह स्पष्ट है कि हमारे पास समय नहीं है। ”

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक नवलनी (44) ने तेज पीठ दर्द और टांगों में हरकत नहीं होने पर जेल अधिकारियों से निजी डॉक्टरों को दिखाने का अनुरोध किया गया था। अनुरोध ठुकराए जाने के बाद तीन सप्ताह से अधिक समय पहले उन्होंने भूख हड़ताल शुरू की थी।

शनिवार को एक डॉक्टर ने कहा था कि नवलनी के परिवार से मिली जांच रिपोर्ट से पता चलता है कि उनके शरीर में पोटाशियम की मात्रा तेजी से बढ़ी है, जिससे उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका है। साथ ही उनकी किडनी फेल होने के भी संकेत मिले हैं।

डॉक्टर येरोस्लाव अशिखमिन ने कहा, ”हमारे रोगी की किसी भी समय मौत हो सकती है।”

नवलनी को 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उनके समर्थकों ने राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिये थे। उस दौरान पुलिस ने 10 हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था।

एपी जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)