प्रधान न्यायाधीश बोबडे की अगुवाई में उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की निर्धारित बैठक | Supreme Court Collegium scheduled to meet under the leadership of Chief Justice Bobde

प्रधान न्यायाधीश बोबडे की अगुवाई में उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की निर्धारित बैठक

प्रधान न्यायाधीश बोबडे की अगुवाई में उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की निर्धारित बैठक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : April 8, 2021/9:40 am IST

नयी दिल्ली, आठ अप्रैल (भाषा) प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाला उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम उच्चतर न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को अपनी निर्धारित बैठक कर रहा है।

बैठक से अवगत सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 23 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने जा रहे प्रधान न्यायाधीश शीर्ष अदालत और उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति पर चर्चा के लिए कॉलेजियम की बैठक कर रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अगले सीजेआई के पद पर वरिष्ठतम न्यायाधीश एन वी रमण की औपचारिक नियुक्ति के मद्देनजर पांच सदस्यीय कॉलेजियम की यह पूर्व निर्धारित बैठक महत्त्वपूर्ण हो जाती है।

परंपरा के अनुसार, चूंकि राष्ट्रपति ने अगले सीजेआई का नियुक्ति पत्र जारी कर दिया है इसलिए निवर्तमान सीजेआई उच्च न्यायालयों और शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए केंद्र से कोई अनुशंसा नहीं कर सकते।

कॉलेजियम की यह बैठक न्यायमूर्ति रमण को सीजेआई नियुक्त करने की अधिसूचना से पहले से निर्धारित थी।

सूत्रों ने बताया कि कॉलेजियम की आखिरी बैठक मार्च के तीसरे हफ्ते में हुई थी।

प्रधान न्यायाधीश के अलावा, कॉलेजियम के चार अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमू्र्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर हैं।

सीजेआई बोबडे नीत कॉलेजियम ने अब तक शीर्ष अदालत में किसी न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए अब तक कोई अनुशंसा नहीं की है।

शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 है और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा के हाल में सेवानिवृत्त होने के बाद उच्चतम न्यायालय में रिक्तियों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

भाषा

नेहा दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers