मकर संक्रांति के बाद शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम, 14 से धन संग्रह अभियान | Temple construction to begin after Makar Sankranti: Roy

मकर संक्रांति के बाद शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम, 14 से धन संग्रह अभियान

मकर संक्रांति के बाद शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम, 14 से धन संग्रह अभियान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : January 1, 2021/2:31 pm IST

वाराणसी, एक जनवरी (भाषा) श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव और विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ने शुक्रवार को कहा कि मकर संक्रांति से मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा। राय ने कहा कि मंदिर को मजबूत एवं दीर्घायु बनाने के लिए देश के बड़े इंजीनियर और वैज्ञानिकों की टीम कार्य कर रही है।

पढ़ें- सीएम बघेल को मंत्रियों, सांसद-विधायकों और अध्यक्षों ने दी नववर्ष की…

उल्लेखनीय है कि चंपत राय संत समिति के बैठक में भाग लेने वाराणसी पहुंचे थे। विश्व हिन्दू परिषद के कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए राय ने कहा कि मन्दिर को मजबूत बनाने के लिए मुंबई, गुवाहाटी एवं चेन्नई स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के विशेषज्ञ लगे हुए हैं । मकर संक्रांति तक मंदिर का नक्शा बन कर तैयार हो जाएगा।

पढ़ें- नए साल में जल्द शुरू होगी 112 योजना, शेष 17 जिलों में होगी शुरुआत

उन्होंने बताया कि मंदिर 360 फुट लंबा और 235 फुट चौड़ा होगा। मंदिर के शिखर की ऊंचाई 161 फुट होगा । उन्होंने बताया कि मंदिर दर्शन करने जाने के लिए भक्तों को 32 सीढ़ियों से करीब साढ़े सोलह फुट ऊपर चढ़ना होगा। राय ने बताया कि विशेषज्ञों को यह समझ नहीं आ रहा कि देश भर से आ रहे चांदी का उपयोग कहां किया जाय।

पढ़ें- नव वर्ष कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों के साथ शामिल हुए सीएम बघेल, कोर…

उन्होंने बताया कि मंदिर के नीवं में लोहे की जगह ताँबे के कील पत्तियों का प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कहीं से भी सोने की ईंट नहीं आयी है, चांदी बहुत आ रही। राय ने बताया कि लोग धन का दान करें, धन संग्रह अभियान 14 जनवरी से शुरू किया जाएगा जो 27 फरवरी तक चलेगा। लाखों कार्यकर्ता घर घर जा कर धन संग्रह करने का काम करेंगे।