हिंसा की आशंकाः वाशिंगटन बुलाए गए हजारों सैनिक, राज्यों के संसद भवनों की भी बढ़ाई गई सुरक्षा | Thousand soldiers to called of washington, security of state parliament buildings too strict in wake of security

हिंसा की आशंकाः वाशिंगटन बुलाए गए हजारों सैनिक, राज्यों के संसद भवनों की भी बढ़ाई गई सुरक्षा

हिंसा की आशंकाः वाशिंगटन बुलाए गए हजारों सैनिक, राज्यों के संसद भवनों की भी बढ़ाई गई सुरक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 17, 2021/5:15 am IST

वाशिंगटन,(एपी) वाशिंगटन में हिंसक प्रदर्शनों की आशंका के मद्देनजर रक्षा अधिकारियों द्वारा और सैनिकों को भेजने की मांग के बाद बड़ी संख्या में सैनिक विभिन्न राज्यों से बसों और विमानों के जरिए शनिवार को राजधानी में आने लगे।

Read More News: भाजपा किसान मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित, गज्जू साहू रायपुर शहर और अनिल नायक रायपुर ग्रामीण जिला अध्यक्ष  

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ लेने से पहले प्रदर्शनों की आशंका को देखते हुए सेना के अधिकारियों ने राज्यों के गर्वनरों से नेशनल गार्ड के अधिकाधिक जवानों को भेजने की अपील की थी जिससे कि शहर के ज्यादातर हिस्से में शपथ ग्रहण से पहले लॉकडाउन लगाया जा सके।

Read More News: छत्तीसगढ़ में 566 नए कोरोना संक्रमित मिले, बीते 24 घंटे में 7 ने तोड़ा दम, 515 मरीज स्वस्थ होकर घर 

गौरतलब है कि छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन कैपिटल पर भीड़ ने हिंसक धावा बोला था। उसी घटना को देखते हुए यह आशंका जताई जा रही है कि हिंसक कट्टरपंथी समूह शहर को निशाना बना सकते हैं। सशस्त्र घुसपैठियों के आने तथा विस्फोटक उपकरण लगाने जैसी आशंका भी जताई गई है।

Read More News: कृषि मंत्री कमल पटेल का बयान, स्मार्ट मंडी बनेंगी प्रदेश की अनाज मंडियां, सस्ती दर पर खाना-इलाज की होगी व्यवस्था, डॉक्टर्स की भर्ती जल्द

वाशिंगटन में अगले हफ्ते की शुरुआत तक 25,000 से अधिक सैनिकों के आने का अनुमान है। लेकिन इसके साथ ही राज्यों के संसद भवनों में हिंसा की आशंका के संबंध में चिंता जताई जा रही है।

अधिकारियों के मुताबिक बीते 72 घंटों में कम से कम 7,000 सैनिक मैरीलैंड में ज्वाइंट बेस एंड्रूज पहुंचे। कई हजार सैनिक बसों और सेना के ट्रकों में सवार हैं और वाशिंगटन आ रहे हैं।

Read More News:देशभर में पहले दिन 1.91 लाख लोगों को लगी कोरोना वैक्‍सीन, किसी में नहीं दिखा गंभीर साइड इफेक्‍ट 

सेना संबंधी मामलों कें मंत्री रायन मैक्कर्थी ने गर्वनरों से मदद मांगी थी।

एफबीआई ने भी सभी राज्यों के संसद भवनों में हिंसक हमलों की आशंका जताई है। रविवार को हमलों की आशंका के मद्देनजर सभी राज्यों की राजधानियों में हथियारों से लैस सैनिकों को तैनात किया गया है। पूरे अमेरिका के सभी राज्यों के संसद भवनों में भारी भरकम हथियारों से लैस जवानों को तैनात किया गया है।

Read More News:छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत, शनिवार को 5592 हेल्थ केयर वर्कर को लगाए गए टीके 

लोकतंत्र के प्रतीक ये भवन वैसे ही लग रहे हैं जैसे कि युद्धग्रस्त देशों में भारी सुरक्षा के बीच अमेरिकी दूतावास होते हैं। गर्वनरों ने आपात स्थिति की घोषणा कर दी है। राज्यों के संसद भवनों को जनता के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसी आशंका है कि प्रदर्शनकारी रविवार से राज्यों के संसद भवनों की ओर आना शुरू कर सकते हैं।

Read More News:छत्तीसगढ़ भाजपा का ‘हल्ला बोल’, 22 को सभी जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर गिरफ्तारी देंगे कार्यकर्ता, बैठक में बनी रणनीति