कोविशील्ड टीका ले कर दो विमान ब्राजील, मोरक्को के लिए रवाना | Two aircraft carrying Kovichild vaccine depart for Brazil, Morocco

कोविशील्ड टीका ले कर दो विमान ब्राजील, मोरक्को के लिए रवाना

कोविशील्ड टीका ले कर दो विमान ब्राजील, मोरक्को के लिए रवाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : January 22, 2021/2:08 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (भाषा) कोविशील्ड की 20- 20 लाख खुराक लेकर दो विमान शुक्रवार की सुबह मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील और मोरक्को के लिए रवाना हुए।

भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता देशों में शामिल है और कोरोना वायरस का टीका खरीदने के लिए कई देशों ने इससे संपर्क किया है।

सीएसएमआईए की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार कोविशील्ड टीके की 20 लाख खुराक ले कर एक विमान छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) से ब्राजील के लिए और 20 लाख खुराक लेकर दूसरा विमान मोरक्को के लिए रवाना हुआ।’’

इसमें बताया गया कि 22 जनवरी तक सीएसएमआईए ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू स्थानों तक कोविशील्ड की 1.417 करोड़ खुराक पहुंचाई है।

भारत बुधवार से ही भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यामां और सेशेल्स को कोविड-19 का टीका भेज रहा है।

भारत में व्यापक स्तर पर कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है जिसके तहत पूरे देश में अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मियों को कोवशील्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है।

ऑक्सफोर्ड-एस्स्ट्राजेनेका कोविशील्ड का उत्पादन जहां सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है वहीं कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक द्वारा किया जा रहा है।

भाषा नीरज नीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers