जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये अनुसंधान व सहयोग बढ़ाने पर काम कर रहे ब्रिटेन-भारत : मंत्री | UK-India working on enhancing research and cooperation to combat climate change: Minister

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये अनुसंधान व सहयोग बढ़ाने पर काम कर रहे ब्रिटेन-भारत : मंत्री

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये अनुसंधान व सहयोग बढ़ाने पर काम कर रहे ब्रिटेन-भारत : मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : March 20, 2021/4:18 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 20 मार्च (भाषा) ब्रिटेन तथा भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये अनुसंधान और सहयोग बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। ब्रिटेन के दक्षिण एशिया मामलों के मंत्री ने भारत की पांच दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद यह बात कही है।

ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रंडमल एवं विकास कार्यालय (एफसीडीओ) में दक्षिण एशिया तथा राष्ट्रमंडल मामलों के मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने कहा कि ब्रिटेन और भारत के बीच विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी से संबंधित साझेदारियां पहले ही सबसे कठिन वैश्विक चुनौतियों से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। इनमें कोविड-19 के खात्मे के लिये भारत में बने ऑक्सफॉर्ड/एस्ट्राजेनेका टीकों को मिलकर विकासशील देशों को देने जैसी साझेदारियां शामिल हैं।

अहमद 15 मार्च को भारत की यात्रा पर गए थे।

उन्होंने नवंबर में ग्लास्गो में होने वाले संयुक्त राष्ट्र सीओपी26 जलवायु सम्मेलन से पहले जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये मौजूदा प्रयासों को विस्तार देने पर भी जोर दिया।

एफसीडीओ के नोट में कहा गया है, ”ब्रिटेन और भारत दोनों ही पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले देशों में शुमार हैं। ब्रिटेन नवंबर में होने वाले सीओपी26 सम्मेलन से पहले भारत के साथ काम करके विश्व को कम कार्बन उत्सर्जन की ओर ले जाने तथा स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच को विस्तार देने को लेकर उत्सुक है।”

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)