तीरथ सिंह रावत के बाद किसको मिलेगी उत्तराखंड की कमान, सीएम पद की रेस में 4 नेताओं के नाम सबसे आगे | After Tirath Singh Rawat, who will get the command of Uttarakhand

तीरथ सिंह रावत के बाद किसको मिलेगी उत्तराखंड की कमान, सीएम पद की रेस में 4 नेताओं के नाम सबसे आगे

तीरथ सिंह रावत के बाद किसको मिलेगी उत्तराखंड की कमान, सीएम पद की रेस में 4 नेताओं के नाम सबसे आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 3, 2021/1:21 am IST

देहरादून। उत्‍तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने संवैधानिक बाध्‍यता के चलते शुक्रवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा को अपना इस्‍तीफा भेज दिया। अब बीजेपी नेतृत्‍व मौजूदा विधायकों में से ही किसी को नया मुख्‍यमंत्री बना सकता है। इस रेस में राज्‍य सरकार में मंत्री धन सिंह रावत, बंशीधर भगत, हरक सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम सबसे आगे चल रहा है।

पढ़ें- PSL इंजीनियरिंग कंपनी ने लॉकडाउन के बाद 50 कर्मचारि…

मुख्यमंत्री पद की रेस में राज्य सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। रावत श्रीनगर विधानसभा से विधायक हैं। धन सिंह आरएसएस कैडर से आते हैं और उत्‍तराखंड बीजेपी में संगठन मंत्री भी रह चुके हैं। सात अक्‍टूबर 1971 को जन्में धन सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल के मूल न‍िवासी हैं। उन्होंने डबल एमए और राजनीति व‍िज्ञान में पीएचडी की है।

पढ़ें- इस MLA ने अपनी ही सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- …

करीब 4 महीने पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सीएम पद से इस्‍तीफा दिया था। उसके बाद 10 मार्च, 2021 को पौड़ी लोकसभा सीट से सांसद तीरथ सिंह रावत को नया मुख्‍यमंत्री बनाया गया। नियमों के मुताबिक, सीएम पद पर बने रहने के लिए रावत को 10 सितंबर तक विधानसभा चुनाव जीतना होगा। राज्य में विधानसभा की दो सीटें गंगोत्री और हल्द्वानी खाली हैं जहां उपचुनाव होना है। अगले साल फरवरी-मार्च में ही विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में उपचुनाव कराने का फैसला निर्वाचन आयोग पर ही निर्भर करता है।

पढ़ें- कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद अब भारत की एक और बेटी जा रही है अंतरिक्ष की सैर पर, 11 जुलाई को भरेगी उड़ान

बंशीधर भगत भी दावेदारों में शामिल
उत्‍तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत भी सीएम पद के दावेदारों में शामिल हैं। कालाढूंगी विधानसभा सीट से विधायक भगत उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में बनी विभिन्‍न सरकारों में मंत्री रहे हैं। 2002 के विधानसभा चुनाव में वह हल्‍दानी सीट से कांग्रेस की डॉ इंदिरा हृदयेश से चुनाव हार चुके हैं।

पढ़ें- सिंधिया से किसका फायदा…किसका नुकसान…भाजपा या का…

करीब डेढ़ महीने पहले कोरोना महामारी से जुड़ी घटनाओं का जिक्र करते समय कैमरे के सामने रो देने वाले कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत का नाम भी मुख्‍यमंत्री पद के दावेदारों में बताया जा रहा है। हरक सिंह रावत के पास इस समय आयुष और आयुष शिक्षा समेत कई महत्‍वपूर्ण विभाग हैं।