योगी ने किया एलान, इलाहाबाद को जाना जाएगा अब प्रयागराज के नाम से | Allahabad Known As Prayagraj:

योगी ने किया एलान, इलाहाबाद को जाना जाएगा अब प्रयागराज के नाम से

योगी ने किया एलान, इलाहाबाद को जाना जाएगा अब प्रयागराज के नाम से

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : October 14, 2018/8:59 am IST

उत्तर प्रदेश। यूपी में कई शहरों में नाम बदलने का सिलसिला जारी है। इसी के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऐलान किया कि जल्द ही इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो जाएगा.ज्ञात हो की कुंभ मेले के आयोजन को लेकर हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की घोषणा की है।इस दौरान . उन्होंने कहा कि संतों ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखने का सुझाव दिया था. जिसे प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दे दी है और सूबे के राज्यपाल राम नाईक ने भी इस प्रस्ताव पर सहमति जता दी है.

ये भी पढ़ें –ओडिशा में तितली का आतंक, 12 की मौत , 4 लापता

 

इलाहाबाद के सर्किट हाउस में सीएम योगी ने कहा, कुंभ मेले की तैयारी के परिपेक्ष में बुलाई गई बैठक में कुछ संतों और गणमान्य व्यक्तियों ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखने का प्रस्ताव दिया. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने भी इसे मंजूरी देने पर सहमति जता दी है। इस दौरान  योगी ने कहा की गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों के संगम का स्थल होने के नाते इलाहाबाद में सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं. अगर सब की सहमति होगी तो इलाहाबाद को प्रयागराज के रूप में ही जाना जाएगा।

ये भी पढ़ें –रक्षा मंत्री सीतारमण ने फ्रांस में किया राफेल प्लांट विजिट

 

राज्य सरकार के सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कैबिनेट आगामी बैठक में जिले के नाम को बदलने की मंजूरी दे सकता है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले पर बात करते हुए कहा कि मेले से जुड़ी सभी तैयारियों को दिसंबर तक पूरी हो जाएगी। 

वेब डेस्क IBC24

 

 
Flowers