सीमा विवाद के बीच चीनी कंपनी भारत में करेगी 7600 करोड़ रुपए का निवेश | Amidst border dispute, Chinese company will invest Rs 7600 crore in India

सीमा विवाद के बीच चीनी कंपनी भारत में करेगी 7600 करोड़ रुपए का निवेश

सीमा विवाद के बीच चीनी कंपनी भारत में करेगी 7600 करोड़ रुपए का निवेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : June 18, 2020/10:57 am IST

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच चीन की ‘ग्रेट वॉल मोटर’ (GWM) ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार के साथ एक बड़ी बिजनेस डील साइन की है। मंगलवार को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और भारत में चीनी राजदूत सुन वेदोंग की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर किए। 

पढ़ें- CAIT ने बॉलीवुड कलाकारों, स्पोर्ट्समैन से की अपील, मेड इन चाइना प्रोडक्ट को न..

GWM ने एलान किया है कि वह देश में 1 अरब डॉलर (लगभग 7,600 करोड़ रुपये) का चरणबद्ध तरीके से निवेश करेगी। कंपनी ने जनवरी में General Motors (जनरल मोटर्स) से पुणे के पास तालेगांव प्लांट का अधिग्रहण किया था। इसके साथ ही कंपनी ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली ऑटो एक्सपो में भारत में प्रवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की थी। 

पढ़ें- प्रदेश में एक लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों की हुई वापसी, 1464 कारखा…

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ, GWM ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि तालेगांव प्लांट में अत्याधुनिक तकनीक होगी और बंगलूरू में एक R&D (रिसर्च एंड डेवलप्मेंट) केंद्र के साथ, 3,000 से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा। GWM की भारतीय सहायक कंपनी के प्रबंध निदेशक पार्कर शी ने कहा, “हम महाराष्ट्र सरकार को पूर्ण समर्थन देने और लंबे और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

पढ़ें- प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा PM किसान सम्मान नि​धि के 2000 रुपये, 

कुल मिलाकर हम चरणबद्ध तरीके से भारत में एक अरब अमेरिकी डॉलर निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो कि विश्व स्तर के प्रीमियम उत्पादों, रिसर्च एंड डेवलप्मेंट केंद्र के निर्माण, आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण और चरणबद्ध तरीके से 3000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देने करने के लिए तय की गई है।” ग्रेट वॉल मोटर अपने SUV स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) के लिए जानी जाती है और भारतीय बाजार में ऐसी कारों की मांग पैदा करना चाहती है।

 

 
Flowers