Announcement of population policy : जनसंख्या नीति का ऐलान, बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधा.. सीएम योगी बोले- हर वर्ग, हर तबके को इससे जुड़ना होगा | Announcement of population policy, CM Yogi told the increasing population to hinder development

Announcement of population policy : जनसंख्या नीति का ऐलान, बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधा.. सीएम योगी बोले- हर वर्ग, हर तबके को इससे जुड़ना होगा

Announcement of population policy : जनसंख्या नीति का ऐलान, बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधा.. सीएम योगी बोले- हर वर्ग, हर तबके को इससे जुड़ना होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 11, 2021/9:12 am IST

Announcement of population policy UP

लखनऊ, यूपी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को नई जनसंख्या नीति का ऐलान कर दिया। सीएम ने देश की बढ़ती जनसंख्या को विकास की राह में सबसे बड़ी बाधा बताया है। उनके मुताबिक इस नई नीति से समाज के हर वर्ग, हर तबके को जुड़ना होगा। 

पढ़ें- ‘सर, मुझे थप्पड़ मारा गया है.. ये लोग बम भी लाए हैं…

 

योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो जनसंख्या नीति सरकार लेकर आई है उससे समाज में खुशहाली आएगी।

पढ़ें- भूपेश बघेल से ढाई-ढाई साल के कार्यकाल को लेकर सवाल,…

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर पिछले चार दशकों से चर्चा हो रही थी। देश की गरीबी का एक मुख्य कारण जनसंख्या भी है। उन्होंने कहा कि जो भी जनसंख्या नीति सरकार लेकर आई है उसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि दो बच्चों के बीच अंतर बहुत जरूरी है। 

पढ़ें- पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह पर वॉटर कैनन का प्रयोग, पानी में भीगते बेर…

यानी 2022 से प्रदेश में 2030 तक के लिए नई जनसंख्या नीति लागू रहेगी। सरकार की ओर से तैयार मसौदे में जनसंख्या नियंत्रण में मदद करने वालों को प्रोत्साहन देने का प्रावधान तो है ही, साथ ही इसे न मानने वालों के लिए कई सुविधाओं से वंचित करने का भी प्रावधान है।

पढ़ें- महिला सिपाही के साथ होटल में पकड़े गए CO, पत्नी की शिकायत पर पुलिस …

नई जनसंख्या नीति के मुताबिक प्रदेश में जिन लोगों को दो से अधिक बच्चे होंगे वे सरकारी नौकरी के लिए अपात्र माने जाएंगे।  साथ ही ऐसे लोगों को न तो पदोन्नति मिलेगी और न ही किसी तरह की सब्सिडी। इतना ही नहीं ऐसे लोग स्थानीय चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगेइ मसौदे के मुताबिक दो से अधिक बच्चे वाले अभिभावक 77 तरह की सरकारी योजनाओं व अनुदान का लाभ नहीं ले सकेंगे।