भारत को अटैक ड्रोन, 1000 पौंड के बम देगा अमेरिका, चीन की बढ़ी टेंशन | Attack drone to India, America will give 1000-pound bombs

भारत को अटैक ड्रोन, 1000 पौंड के बम देगा अमेरिका, चीन की बढ़ी टेंशन

भारत को अटैक ड्रोन, 1000 पौंड के बम देगा अमेरिका, चीन की बढ़ी टेंशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : August 5, 2020/11:40 am IST

नई दिल्ली। अमेरिका और भारत के बीच हथियारों की डील हो सकती है। अमेरिका, भारत में हथियारों की बिक्री बढ़ाने की योजना बना रहा है। हथियारों में सशस्त्र ड्रोन भी शामिल हैं, जो 1,000 पौंड से अधिक बम और मिसाइल ले जा सकते हैं।

पढ़ें- परमाणु बम जैसा धमाका, बेरुत में 10 किमी तक सब तबाह,…

अमेरिकी अधिकारियों और संसद के सहयोगियों के साक्षात्कारों के आधार पर एक रिपोर्ट में कहा, ‘(अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड) ट्रंप का प्रशासन भारत और चीन के बीच सीमा पर हिंसक झड़प के मद्देनजर भारत में हथियारों की बिक्री बढ़ाने की योजना बना रहा है, जिससे वॉशिंगटन और पेइचिंग के बीच तनाव का एक और मुद्दा खड़ा हो गया जाएगा।’

पढ़ें- ‘बाबरी मस्जिद थी और हमेशा रहेगी’, भूमिपूजन से पहले ओवैसी का बड़ा बय…

अमेरिका ने हाल के महीनों में भारत को नए हथियारों की बिक्री की योजना तैयार की है, ‘जिसमें सशस्त्र ड्रोन जैसी उच्च स्तर की हथियार प्रणाली और उच्च स्तर की प्रौद्योगिकी शामिल हैं।’ ट्रंप ने आधिकारिक रूप से उन नियमों में संशोधन किया है, जो भारत जैसे विदेशी भागीदारों के लिए सैन्य-स्तर ड्रोन की बिक्री को प्रतिबंधित करते थे।

पढ़ें- अयोध्या में दीपावली, दीपों की रोशनी से जगमगाया शहर.. देखिए तस्वीरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे अमेरिका को सशस्त्र ड्रोन की बिक्री पर विचार करने की अनुमति मिलेगी, जो पहले उनकी गति और पेलोड के कारण प्रतिबंधित था। मामले से अवगत एक सांसद ने ‘फॉरेन पॉलिसी’ से कहा, ‘वे भारत को सशस्त्र (श्रेणी-1) प्रीडेटर्स मुहैया कराने वाले हैं।’ उन्होंने बताया कि ‘एमक्यू-1 प्रीडेटर ड्रोन’ 1,000 पौंड से अधिक बम और मिसाइल ले जा सकता है।