Success Story IAS Ananya Singh : पहले ही प्रयास में बनीं IAS अफसर, जानिए 22 साल की अनन्या की सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी | Success Story IAS Ananya Singh : Became an IAS officer in the very first attempt

Success Story IAS Ananya Singh : पहले ही प्रयास में बनीं IAS अफसर, जानिए 22 साल की अनन्या की सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी

Success Story IAS Ananya Singh : पहले ही प्रयास में बनीं IAS अफसर, जानिए 22 साल की अनन्या की सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 13, 2021/8:30 am IST

Success Story IAS Ananya Singh : नई दिल्ली। प्रयागराज की अनन्या सिंहAnanya Singh ) ने प्लानिंग के साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी की। इसी का नतीजा था कि उनका चयन पहले ही प्रयास में हो गया। 22 वर्षीय अनन्या सिंह का कहना है कि मेहनत और प्लानिंग के साथ तैयारी करने पर सिविल सर्विसेज जैसी परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है। अनन्या का सपना बचपन से आईएएस ऑफिसर बनने का था। यही कारण था कि वह ग्रेजुएशन के अंतिम साल से ही इसकी तैयारियों में जुट गईं थी।

पढ़ें- COVID 19 की संभावित तीसरी लहर में बच्चों पर होगा कितना असर, विशेषज्ञों ने बता…

अनन्या का मानना है कि यूपीएससी की सिविल सर्विसेज की तैयारी अभ्यर्थियों को टाइम-टेबल बनाकर करनी चाहिए। इससे हर विषय को एक सामान समय मिलता है। जिससे तैयारी बेहतर होती है। साथ ही हमें यह भी पता चल जाता है कि हमारी मजबूती और कमजोरी क्या है? जिस पर फोकस करके हम उसे भी दूर कर सकते हैं।

पढ़ें- हनीट्रैप केस में मिसेज राजस्थान गिरफ्तार, पोर्न CD बनाकर बिजनेसमैन

अनन्या का मानना है कि अभ्यर्थियों को पिछले वर्ष का अधिक से अधिक पेपर भी देखना चाहिए। क्योंकि कई बार कुछ विषयों में प्रश्न रिपीट भी हो जाते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थियों को उत्तरों में इंट्रो, बॉडी, कॉन्क्लूजन फॉर्मूला लागू करते समय कॉन्क्लूजन हमेशा सॉल्यूशन के साथ देना चाहिए।

पढ़ें- Congress made 5 MLAs spokesperson : कांग्रेस ने 5 विधायकों को प्रवक…

अनन्या ने बताया कि उन्होंने मेंस एग्जाम देने के बाद फिर से आंसर राइटिंग का अभ्यास शुरू कर दिया था। क्योंकि मेंस एग्जाम देने के बाद उन्हें लगने लगा था कि उनका चयन नहीं होगा।

पढ़ें- बुजुर्ग के घर से मिले हड्डियों के 3,787 टुकड़े, 17 की हत्या की आशंक…

लेकिन जब रिजल्ट घोषित हुआ तो उनका चयन इंटरव्यू के लिए हुआ था। साथ ही उन्हें अच्छे अंक भी मिले थे। जिसके बाद वो इंटरव्यू की तैयारियों में जुट गईं। उनका इंटरव्यू अच्छा हुआ और IAS के लिए उनका चयन हो गया। उन्हें 2019 की यूपीएससी की परीक्षा में 51वीं रैंक मिली थी।

 

 
Flowers