दीपावली से पहले शिवराज कैबिनेट का किसानों-शिक्षकों को बड़ा तोहफा | big gifts to farmers and teachers from Shivraj cabinet

दीपावली से पहले शिवराज कैबिनेट का किसानों-शिक्षकों को बड़ा तोहफा

दीपावली से पहले शिवराज कैबिनेट का किसानों-शिक्षकों को बड़ा तोहफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 17, 2017/7:58 am IST

 

दीपावली से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों और शक्षकों के लिए बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए। दीपवाली पर सरकार ने संविदा शिक्षकों की भर्ती में अतिथि विद्वानों को 25 प्रतिशत हिस्सेदारी देने का फैसला किया है। इसके अलावा उन्हें 9 साल की आयु में छूट भी दी जाएगी। 3 सालों से अधिक पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा।

बचपन में चाय बेचने वाले प्रधानमंत्री की कैबिनेट में पंचर जोड़ने वाला बना मंत्री

किसानों को लेकर सरकार ने अहम फैसला लेते हुए दलहन के उत्पादन में तत्काल भुगतान करने को मंजूरी दी। सरकार ने तय किया है कि गर्मी की फसलों की खरीदी का भुगतान दीपावली से पहले किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दे दिए है। बैठक में ये भी तय किया गया कि औसत गुणवत्ता से एकम के अनाज की खरीदी को भी मान्य करते हुए किसानों को भुगतान किया जाएगा।

किसानों की मेहनत से मध्यप्रदेश कृषि के मामले में देश में नम्बर वन- सीएम शिवराज सिंह

कैबिनेट में हुई अनौपचारिक चर्चा को लेकर जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कैबिनेट की बैठक में तय किया गया कि मंत्रियों को लेकर बने 14 समूहों का प्रस्तुतीकरण अब 29 अक्टूबर को होगा। इसी के साथ दलहन के उत्पादन में तत्काल भुगतान करने को मंजूरी दी गई है, रजिस्टार फर्म्स एंड सोसाइटी में 6 चैकीदार के पदों को निरंतर रखने का फैसला और जल संसाधन विभाग की 225 लघु सिंचाई योजनाओं के लिए 180 करोड़ रुपए को मंजूरी दी गई है।

सरकार देगी कंपनियों को बिजली बिल में सब्सिडी

 
Flowers