प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत, 14, 500 करोड़ के ऋण का ब्याज सरकार भरेगी .. किसान नहीं होंगे डिफाल्टर घोषित | Big relief to the farmers of the state, the government will pay the interest of 14, 500 loans

प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत, 14, 500 करोड़ के ऋण का ब्याज सरकार भरेगी .. किसान नहीं होंगे डिफाल्टर घोषित

प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत, 14, 500 करोड़ के ऋण का ब्याज सरकार भरेगी .. किसान नहीं होंगे डिफाल्टर घोषित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 3, 2021/4:27 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है। ऋण लेने वाले 25 लाख किसान अब डिफाल्टर नहीं होंगे। राज्य सरकार अब किसानों के ऋण का ब्याज भरेगी।

पढ़ें- बस्तर की बेटी नैना धाकड़ ने रचा इतिहास, फतह की माउंट एवरेस्ट, छत्तीसगढ़ की पहली महिला बनीं

सरकार ने ऋण अदायगी की अवधि बढ़ा दी है। किसानों पर ब्याज का बोझ न आए, इसके लिए सरकार ने अतिरिक्त ब्याज अनुदान देने का फैसला किया है।

पढ़ें- देह व्यापार में लिप्त थीं दो एक्ट्रेस, पुलिस ने करा..

इसके तहत करीब पचास करोड़ रुपये सहकारी बैंकों को दिए जाएंगे। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि कोरोना काल में पहले से परेशान चल रहे किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज योजना का लाभ मिलता रहे।

पढ़ें- भाजपा नेता राकेश पंडिता की गोली मारकर हत्या, लश्कर-…

इस बार खरीफ फसलों के लिए नौ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ऋण देने का लक्ष्य है। शिवराज सरकार कृषि लागत घटाने के लिए किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर अल्पावधि कृषि ऋण उपलब्ध कराती है। 

पढ़ें- केंद्र सरकार के 7 साल पूरे होने पर कांग्रेस करेगी प…

पिछले साल करीब 14,500 करोड़ रुपये का ऋण खरीफ और रबी फसलों के लिए 25 लाख से ज्यादा किसानों को दिया गया था। कोरोना संकट की वजह से किसान खरीफ का ऋण नहीं चुका पाए और सरकार ने उनकी स्थिति को देखते हुए ऋण चुकाने की अंतिम तारीख 28 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल की थी।