मध्यप्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, सैकड़ों की संख्या में हो रही कौओं की मौत, लोगों में दहशत | Bird flu knocked in several districts of Madhya Pradesh, death of hundreds of crows, panic among people

मध्यप्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, सैकड़ों की संख्या में हो रही कौओं की मौत, लोगों में दहशत

मध्यप्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, सैकड़ों की संख्या में हो रही कौओं की मौत, लोगों में दहशत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 4, 2021/9:12 am IST

इंदौर। मध्यप्रदेश के कई जिलों में अब बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है…इस संक्रमण के कारण राजस्थान के झालावाड़, जयपुर और मध्यप्रदेश के इंदौर, खरगौन, आगर मालवा में बड़ी तादाद में कौओं की मौत हुई है। कौओं की मौत की इन घटनाओं को लेकर पशुपालन विभाग हरकत में आ गया है, विभाग की जांच टीम, जांच के लिए मौके पर पहुंच गई है। इंदौर में तीन दिन पहले 50 कौओं के शव मिले थे, इनके बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसे लेकर संबंधित निकाय अलर्ट पर हैं।

ये भी पढ़ें:शिवराज सरकार में इस राज्य मंत्री की बिगड़ी तबीयत, आनन-फानन में अस्पताल में कराया गया भर्ती

बर्ड फ्लू को लेकर पशुओं के स्वास्थ्य से जुड़े महकमे ने इलाके में अभियान शुरू किया है, जिसके तहत बर्ड फ्लू के लक्षण वाले पक्षियों की पहचान की जाएगी। वहीं इंदौर के कॉलेज कैंपस में करीब 50 कौओं के शव मिले थे। कुछ को जांच के लिए भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में इनमें एच5एन8 वायरस (बर्ड फ्लू) से संक्रमण की पुष्टि हुई है। फिलहाल कॉलेज परिसर से पांच किलोमीटर के रेडियस में कोल्ड, कफ और बुखार से पीड़ित लोगों को ट्रैस करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों के स्वैब सैंपल्स लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। मध्यप्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बर्ड फ्लू की दस्तक पर कहा कि सरकार तैयार है…बर्ड फ्लू को लेकर सरकार पूरी निगरानी बरत रही है।

ये भी पढ़ें: BJP विधायक विश्नोई का छलका दर्द, शिवराज कैबिनेट को लेकर कहा- महाकौश…

इंदौर, खरगोन के बाद अब आगर मालवा क्षेत्र में भी लगातार हो रही कौओं की मौत के बाद दहशत का माहौल बन गया है। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते वनविभाग ने जांच के लिए भोपाल लेब में सैंपल भेजा है, वहीं नगरपालिका द्वारा मृत कौओं को ढूढ़कर उन्हें जमीन में डंप किया जा रहा है। आगर मालवा जिला मुख्यालय पर साईं मंदिर क्षेत्र सहित विभिन्न इलाकों में बड़ी संख्या में कौओं के शव दिखने के बाद जागरूक लोगों द्वारा वनविभाग को सूचना दी गई, जिसके बाद आगर वनविभाग के डिप्टी रेंजर अशोक देवड़ा ने पशु चिकित्सक से 2 कौओं के शव को विधि पूर्वक पैक करवा कर जांच के लिए भोपाल लेब में भेज दिया है, जांच के बाद ही इस बात की पुष्टि हो पाएगी की कौओं की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या नहीं, क्षेत्र में अब तक करीब 100 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है, वहीं कई कौवे मरणासन्न अवस्था मे भी मिले हैं।

ये भी पढ़ें: सिरफिरे आशिक ने मां-बेटी को बनाया बंधक, पहले भी गन प्वाइंट पर एक्ट्…

वहीं खरगोन जिले के कसरावद में पिछले 3 दिन से लगातार कौओं की मौतें हो रही हैं। अचानक कौओं की मौत होने से लोग बर्ड फ्लू की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। बीते तीन दिन में 20 से अधिक कौए एक ही स्थान पर दम तोड़ चुके हैं। वहीं अब बर्ड फ्लू की आशंका के चलते पशु चिकित्सा विभाग द्वारा सैंपल भेजकर जांच कराने की प्रक्रिया की जा रही है।

ये भी पढ़ें: वेतन नहीं मिलने से नाराज सफाई कर्मचारियों की हड़ताल 5वें दिन भी जार…

खरगोन जिले के कसरावद में स्थित प्राचीन गांगलेश्वर महादेव मंदिर के पहाड़ी क्षेत्र पर बरगद के पेड़ से कौओं के गिरने और उनकी मौत होने की सूचना के चलते हड़कंप मचा हुआ है। पिछले 3 दिनों से लगातार 20 से अधिक कौओं के पेड़ से गिरने और मरने का सिलसिला लगातार चल रहा है। इससे आसपास के रहने वाले लोगों में भय का माहौल है। जिसके बाद लोगों ने बर्ड फ्लू की आशंका जताई है। कई लोग कौओं को बचाने के लिए पानी पिला रहे हैं और तरह-तरह के जतन भी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: स्मार्ट बिजली मीटर में लगेगी सिम, प्रत्येक जिले में खोला जाएगा बिजल…

कसरावद स्थित पशु चिकित्सक डॉ ललित पाटीदार का कहना है कि इस घटना की जांच की जा रही है। वहीं इस घटना को लेकर उच्च अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। कौवों की मौत बर्ड फ्लू से हो रही या अन्य कारणों से हो रही है यह पीएम के बाद ही स्थिति स्प्ष्ट हो पाएगी। हम लगातार मौका मुआयना भी कर रहे हैं।

 
Flowers