आरबीआई की अनूठी पहल,नेत्रहीनों के लिए मुद्रा पहचान उपकरण लाने की तैयारी | blind person using note

आरबीआई की अनूठी पहल,नेत्रहीनों के लिए मुद्रा पहचान उपकरण लाने की तैयारी

आरबीआई की अनूठी पहल,नेत्रहीनों के लिए मुद्रा पहचान उपकरण लाने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : December 31, 2018/4:24 am IST

नई दिल्ली। आरबीआई अब नेत्रहीन लोगों के लिए एक अनूठी पहल करने जा रहा है । जिसके तहत अब नेत्रहीन अपनी मोबाइल से नोट की पहचान कर सकेंगे।ज्ञात हो कि भारत में करीब 80 लाख दृष्टिबाधित लोग हैं। जिन्हे बैंकिंग में परेशानियां होती है। उन्हीं को ध्यान में रखकर आरबीआई एक तैयारी कर रही है जिसके तहत नेत्रहीन मोबाइल से नोट पहचान सकेंगे।
ये भी पढ़ें –तेज रफ़्तार कार की चपेट में आये 6 लोग,दो की हालत गंभीर

अभी सिर्फ 100 ,500 और 2000 के नोट में ऊपर के नोटों की छपाई इंटैग्लियो प्रिंटिंग में इस तरह की जाती है कि वे उसे छू कर पहचान लेते हैं।ज्ञात हो कि आरबीआई ने जून 2018 में घोषणा की थी कि वह नेत्रहीनों द्वारा मुद्रा की पहचान करने में मदद करने के लिये उचित उपकरण या तंत्र की व्यवहार्यता का पता लगायेगा. इसी तर्ज पर अब आरबीआई ने भारतीय मुद्रा के मूल्यवर्ग की पहचान के लिये तंत्र/उपकरण विकसित करने के लिये वेंडरों से रुचि पत्र मंगाए हैं।
ये भी पढ़ें –पद्म विभूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेता,निर्देशक मृणाल सेन का 95 वर्ष की उम्र में निधन

जिसके निविदा दस्तावेज में लिखा गया है कि एक ऐसा मोबाईल तैयार करना है जो नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में सक्षम हो। जब भी बैंक नोट को इसके सामने/पास/इसके अंदर या उससे होकर गुजारा जाए तो कुछ ही सेकंड (दो सेकंड या उससे भी कम समय में हिंदी/अंग्रेजी में मूल्यवर्ग की जानकारी मिलनी चाहिए यानी यह पता चलना चाहिए कि नोट कितने का है।