चना उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन राशि बैंक खाते में, 118 करोड़ रुपए से ज्यादा का होना है वितरण | CG News

चना उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन राशि बैंक खाते में, 118 करोड़ रुपए से ज्यादा का होना है वितरण

चना उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन राशि बैंक खाते में, 118 करोड़ रुपए से ज्यादा का होना है वितरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : August 31, 2018/3:27 pm IST

रायपुर छत्तीसगढ़ सरकार रबी वर्ष 2017-18 के चना उत्पादक किसानों को इस वित्तीय वर्ष 2018-19 में 1500 रूपए प्रति एकड़ की दर से 118 करोड़ 54 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि बांटेगी। इस राशि का आवंटन कृषि संचालनालय को जारी किया जा चुका है। कृषि संचालनालय जिला कलेक्टरों से प्राप्त मांग के अनुसार उन्हें आवंटन तत्काल उपलब्ध कराएगा। 

जारी आदेश के अनुसार प्रोत्साहन राशि का भुगतान किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रक्रिया के अनुसार संबंधित जिला कलेक्टरों के माध्यम से किया जाएगा। पारदर्शिता की दृष्टि से वितरण सूची अंतरित राशि सहित ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर चस्पा की जाएगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में दस अप्रैल को कैबिनेट की बैठक में राज्य के वर्ष 2017-18 के चना उत्पादक किसानों को प्रति एकड़ 1500 रूपए की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया था। कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रोत्साहन राशि का वितरण जल्द से जल्द कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें : IBC24 का महा चुनावी सर्वे, देखिए क्या है सुकमा जिले का जनादेश

इस सिलसिले में कृषि और जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने  27 अगस्त को संचालक कृषि को भुगतान योग्य राशि का आवंटन आदेश जारी कर दिया है। वहीं विभाग द्वारा 27 अगस्त को ही एक अन्य परिपत्र में संबंधित अधिकारियों को प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए पात्रता और भुगतान प्रक्रिया आदि के संबंध में बिन्दुवार दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। 

कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा यह परिपत्र सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, आयुक्त भू-अभिलेख, संचालक कृषि, प्रबंध संचालक, राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम सहित सभी पांच संभागीय कमिश्नरों और सभी 27 जिला कलेक्टरों को जारी किया गया है। परिपत्र के अनुसार प्रोत्साहन राशि रबी वर्ष 2017-18 के अंतर्गत किसानों द्वारा बोए गए चने की फसल के रकबे के आधार पर दी जाएगी। राज्य के सभी जिला कलेक्टर रबी वर्ष 2017-18 के चना उत्पादक किसानों की संख्या, राजस्व अभिलेख में दर्ज बोये गए रकबे की ग्रामवार और विकासखण्डवार जानकारी और उस आधार पर आवश्यक आवंटन की मांग कृषि संचालनालय को भेजेंगे। 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers