छग: रायगढ़ में बनेगा एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने किया भू अधिग्रहण का रास्ता साफ | Chag: Raigarh airport gets approval, 500 land will be acquired

छग: रायगढ़ में बनेगा एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने किया भू अधिग्रहण का रास्ता साफ

छग: रायगढ़ में बनेगा एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने किया भू अधिग्रहण का रास्ता साफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : September 23, 2017/11:25 am IST

 

रायगढ जिले के कोडातराई मे प्रस्तावित एयरस्ट्रिप के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। एयरस्ट्रिप के निरीक्षण के लिए आई एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने एयरपोर्ट के लिए मौजूदा 500 एकड जमीन के भूअधिग्रहण की मंजूरी दे दी है जिसके बाद अब जिला प्रशासन की ओर से जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरु की जा रही है। माना जा रहा है कि दो सालों के भीतर एयरपोर्ट निर्माण की सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएंगी।

ये था कोडातराई एयरपोर्ट जमीन विवाद

लंबे समय से निर्माण की बाट जो रहे रायगढ़ के कोडातराई एयरपोर्ट का काम जल्द ही शुरु होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने प्रस्तावित स्थल का जायजा लेने के बाद जिला प्रशासन को जमीन अधिग्रहण करने ग्रीन सिग्नल दे दिया है। मंजूरी मिलने के बाद अब चार गंावों की तकरीबन 500 एकड जमीन पर ही एयरपोर्ट का निर्माण होगा। दरअसल पूर्व में एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कोडातराई के लिए प्रस्तावित 500 एकड की जमीन को अपर्याप्त बताते हुए तकरीबन 450 एकड अतिरिक्त जमीन की मांग की थी। जमीन कम होने की वजह से प्रोजेक्ट दो सालांे से अटका हुआ था। इस संबंध में शुक्रवार को कोडातराई एयरपोर्ट के निरीक्षण के लिए आई एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने मौजूदा 500 एकड जमीन पर ही निर्माण की सहमति दे दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद अब भू अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि खास बात ये है कि कोडातराई एयरपोर्ट में निर्माण में देरी को देखते हुए फिलहाल घरेलु विमान सेवा जिंदल एयरपोर्ट से शुरु करने की तैयारी है। जिला प्रशासन का कहना है कि कोडातराई एयरपोर्ट के लिए जल्द ही जमीन अधिग्रहण करने धारा 4 का प्रकाशन किया जाएगा। उनका ये भी कहना है कि भूअधिग्रहण के दौरान राज्य शासन की नई भूअधिग्रहण नीति के तहत मुआवजा वितरण किया जाएगा। लिहाजा अब प्रोजेक्ट में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 
Flowers