इन तीन शहरों का नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार, मेरठ का नाम पंडित नाथूराम गोडसे नगर! | Changing The Name Of Meerut District To Pandit Nathuram Godse Nagar Up Government Seeks Dms Reply

इन तीन शहरों का नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार, मेरठ का नाम पंडित नाथूराम गोडसे नगर!

इन तीन शहरों का नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार, मेरठ का नाम पंडित नाथूराम गोडसे नगर!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : December 17, 2019/6:39 am IST

मेरठ: उत्तर प्रदेश में शहरों का नाम बदलने का सिलसिला लगातार जारी है। इलाहाबाद जैसे शहरों का नाम बदलने के बाद अब योगी सरकार मेरठ, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर नाम बदलने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में योगी सरकार ने तीनों जिलों के जिलाधिशों को रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश जारी किया है। बताया जा रहा है कि यूपी में मेरठ जिले का नाम बदलकर पंडित नाथूराम गोडसे नगर करने की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा लंबे समय से की जा रही है। इसी के आधार पर सरकार ने यह कदम उठाया है।

Read More: भूकंप के झटकों से हिला प्रदेश, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार के एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली के माध्यम से हापुड़ का नाम महंत अवैद्यनाथ नगर और गाजियाबाद का नाम महंत दिग्विजय नगर करने का प्रस्ताव मिला है। सूत्रों के हवाले ऐसा भी कहा जा रहा है कि हापुड़ जिला प्रशासन ने सीएम योगी आदित्यनाथ के गुरु अवैद्यनाथ के नाम पर जिले का नाम बदलने का अनुरोध ठुकरा दिया है। हालांकि पत्र में यह उल्लेख नहीं है कि मुजफ्फरनगर के लिए किस नाम की मांग की गई है।

Read More: जम्मू-कश्मीर: पुंछ में पाकिस्तान ने पूरी रात की गोलीबारी, जवानों ने मार गिराए तीन घुसपैठिए और दो पाक सैनिक

फिर से प्रयागराज के नाम से जाना जाएगा इलाहाबाद
गौरतलब है कि बीते दिनों योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में प्रसतव लाकर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। अब तमाम सरकारी विभागों को सूचित किया जाएगा कि वो इलाहबाद की जगह प्रयागराज नाम का ही इस्तेमाल किया जाने लगा है।

Read More: कोहरे का असर अब दिखा ट्रेनों पर, 46 गाड़ियां रद्द, शीतकालीन अवकाश पर बहार जाने वालों को हो सकती है दिक्कत