PM किसान सम्मान निधि की छठी किश्त खाते में आई या नहीं.. ऐसे करें चेक | Check the amount of PM Kisan Samman Nidhi in this way

PM किसान सम्मान निधि की छठी किश्त खाते में आई या नहीं.. ऐसे करें चेक

PM किसान सम्मान निधि की छठी किश्त खाते में आई या नहीं.. ऐसे करें चेक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : August 13, 2020/4:26 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान की छठी किस्त का करीब 10 करोड़ किसानों को इंतजार है। सरकार ने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 2000 के रूप में उनके खातों में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ट्रांसफल किया है।

पढ़ें- शासकीय सूमो और कार में जोरदार भिड़ंत, 3 की मौत, 2 की हालत गंभीर

मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर साल 6,000 रुपये तीन किश्तों में उनके खातों में ट्रांसफर करती है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो इस तरीके से अपने खाते में किश्त को चेक कर सकते हैं।

पढ़ें- शासकीय सूमो और कार में जोरदार भिड़ंत, 3 की मौत, 2 क…

पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा। यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।

पढ़ें- टैक्सपेयर्स के लिए गुडन्यूज, प्रधानमंत्री मोदी आज ल…

आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

पढ़ें- सोशल मीडिया में एक और ऑडियो वायरल, लोकसभा चुनाव में नेता को हराने की बातचीत, IBC24 नहीं करता पुष्टि

छठी किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।  यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किश्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।