छत्तीसगढ़ के बच्चों को आज से लगेगा 'न्यूमोकोकल इंजेक्शन', निमोनीया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से होगी रक्षा | Children of Chhattisgarh will get 'pneumococcal injection' from today, will be protected from 13 deadly infections including pneumonia

छत्तीसगढ़ के बच्चों को आज से लगेगा ‘न्यूमोकोकल इंजेक्शन’, निमोनीया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से होगी रक्षा

छत्तीसगढ़ के बच्चों को आज से लगेगा 'न्यूमोकोकल इंजेक्शन', निमोनीया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से होगी रक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 14, 2021/6:46 pm IST

रायपुर: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कल से प्रदेश के बच्चों के लिए जीवनकरक्ष योजना की शुरुवात होने वाली है। मंगलवार से प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों समेत प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में बच्चों को निमोनीया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से बचाने वाली दवा PCV यानी न्यूमोकोकल की तीनों डोज का टीका निशुल्क लगाया जाएगा।

Read More: सुहागरात के समय घर में घुसकर गैंगरेप, अब तक दो अपराधियों का एनकांउटर, नो अपील…नो दलील !

डाक्टरों का कहना है की यह टीका न सिर्फ निमोनिया समेत 13 टीकों के अलावा कोरोना से बचाव करने में मददगार साबित होगा। अब तक सरकारी केंद्र में यह टीका नहीं लगाया जाता था और मां-बाप को यह टीका नीजि अस्पतालों में लगवाना पड़ता था। एक टीके की कीमत 32 सौ से 4 हजार रुपए होती थी। डेढ़ महीने, साढ़े तीन महीने और साढ़े 9 महीनें में लगने वाले टीके में परिवार को कम से कम साढ़े दस हजार रुपए खर्च करने पड़ते थे।

Read More: 1 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, रात 8 बजे तक ही खुले रहेंगे बार-रेस्टोरेंट, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान

जानलेवा बिमारियों से बचाव के साथ ही निशुल्क टीकाकरण से परिवारों की इस राशी की बचत होगी। इस योजना की शुरुवात स्वास्थ्य मंत्री वर्जु्यल माध्यम से चिप्स ऑफिस से करेंगे, जिसके बाद पूरे प्रदेश में यह सुविधा शुरु की जाएगी। वहीं, जो परिवार इस दवा का पहली टीका लगवा चुके हैं वो आगे के टीके भी इस योजना के तहत लगवा सकेंगे।

Read More: संबित पात्रा और पूर्व सीएम रमन सिंह को हाईकोर्ट ने दी बड़ी राहत, FIR पर आगामी सुनवाई तक लगाई रोक

 
Flowers