बाल दिवस अब 19 नवंबर को मनाया जाएगा | Children's Day will now be celebrated on November 19

बाल दिवस अब 19 नवंबर को मनाया जाएगा

बाल दिवस अब 19 नवंबर को मनाया जाएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : November 9, 2017/1:56 pm IST

नई दिल्ली। दिल्ली में इस बार 14 नवंबर को चाचा नेहरे का जन्मदिन ‘बाल दिवस’ नहीं मनाया जाएगा. अब इसे 19 नवंबर को मनाया जाएगा. दरअसल दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने 14 नवंबर को बाल दिवस के सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. सिसोदिया ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा, दिल्लीस्मॉग के कारण 14 नवम्बर को आयोजित होने वाला दिल्ली4चिल्ड्रेन फेस्टिवल भी अब 19 नवम्बर को होगा. इसके तहत 100 से ज्यादा जगहों पर बच्चों के लिए मेले एऔर सांस्कृतिक कार्यक्रम होने हैं.’’ इससे पहले दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की वजह से स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की थी.
मनीष सिसोदिया ने कहा था.दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है. ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता. रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.वहीं एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में 14 नवंबर तक सभी विनिर्माण कार्यों और औद्योगिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही दिल्ली के भीतर या बाहर के किसी भी ट्रक के विनिर्माण सामग्री लाने-ले-जाने पर रोक लगा दी है. एनजीटी ने संबंधित निकायों से कहा है कि जिन जगहों पर पीएम 10 की मात्रा 600 माइक्रोग्राम्स प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा हो, वहां पानी का छिड़काव करें.