40 लाख लोगों की नागरिकता का फैसला होगा आज, NRC की आखिरी लिस्ट 10 बजे होगी जारी | Citizenship of 40 lakh people will be decided today, the last list of NRC will be released at 10 o'clock

40 लाख लोगों की नागरिकता का फैसला होगा आज, NRC की आखिरी लिस्ट 10 बजे होगी जारी

40 लाख लोगों की नागरिकता का फैसला होगा आज, NRC की आखिरी लिस्ट 10 बजे होगी जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : August 31, 2019/1:43 am IST

नई दिल्ली। असम में चालीस लाख लोगों की नागरिकता का फैसला आज होगा। NRC की आखिरी लिस्ट आज सुबह दस बजे जारी की जाएगी। फाइनल ड्राफ्ट आने के बाद माहौल खराब होने की आशंका को देखते हुए राज्य भर में सुरक्षा के कड़े इतंजाम हैं। कई जगहों पर धारा 140 भी लगाई गई है।

ये भी पढ़ें: इस जिले के दौरे पर आज मुख्यमंत्री, 80.66 करोड़ रूपये के विकास कार्यों की 

बता दे कि पिछले साल तीस जुलाई को जब एनआरसी के मसौदे का प्रकाशन हुआ था, तब उसमें से 40 लाख 70 हजार लोगों को लिस्ट से बाहर रखे जाने पर जमकर विवाद हुआ था। मसौदे में तीन करोड़ 29 लाख आवेदकों में से से दो करोड़ 90 लाख लोगों के ही नाम शामिल थे, जिन लोगों को लिस्ट से बाहर रखा गया था, उनके अलावा पिछले महीने प्रकाशित एक लिस्ट में एक लाख से अधिक लोगों के नाम बाहर रखे गए थे।

ये भी पढ़ें: SECL के महाप्रबंधक कार्यालय में CBI का छापा, 5 सदस्यीय टीम ने दो दिनों तक खंगाली फाइल

लिहाजा आखिरी लिस्ट के प्रकाशन से पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से कहा है कि वो घबराएं नहीं। राज्य सरकार अपनी नागरिकता साबित करने में उन लोगों को मदद के लिए हरसंभव कदम उठाएगी जो वास्तव में भारतीय हैं। सोनोवाल ने इन लोगों को कानूनी सहायता मुहैया कराने का भी भरोसा दिया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/dPQ6vctIms4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>