सुपर 30 की तलाश, कलेक्टर ने शुरु की करियर गाइडेंस क्लास, प्रशासनिक अधिकारियों ने बताए अपने अनुभव | Collector started the career guidance class Administrative officials tell their experiences

सुपर 30 की तलाश, कलेक्टर ने शुरु की करियर गाइडेंस क्लास, प्रशासनिक अधिकारियों ने बताए अपने अनुभव

सुपर 30 की तलाश, कलेक्टर ने शुरु की करियर गाइडेंस क्लास, प्रशासनिक अधिकारियों ने बताए अपने अनुभव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : August 4, 2019/2:13 pm IST

जबलपुर। प्रदेश सरकार की पहल पर जबलपुर में अब जिला प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा के लिए कैरियर मार्गदर्शन क्लासेस लगाई जाएंगी। सप्ताहांत में शनिवार और रविवार को मॉडल हाई स्कूल के कान्फ्रेंस हॉल में ये क्लासेस संचालित होंगी।

ये भी पढ़ें- जीडीपी रैंकिंग में भारत दो स्थान फिसला, विश्व में 7वें स्थान पर, ब्…

रविवार को कलेक्टर भरत यादव ने कैरियर गाइडेंस क्लास की शुरूआत की। इस दौरान सैकड़ों प्रतियोगी परीक्षा देने वाले छात्र एवं एसडीएम एवं तहसीलदार शामिल हुए जिन्होंने अपने जीवन में शिक्षा के लिए किए गए संघर्ष के संबंध में छात्रों को बताया साथ ही उन्हें कठिन परिस्थितियों में पढ़ने के लिए प्रेरित किया।

ये भी पढ़ें- नियंत्रण रेखा पर एक्शन में आर्मी, केरन सेक्टर में पाकिस्तानी BAT के…

कलेक्टर ने अपने उद्बोधन के दौरान छात्रों को बताया कि 18 घंटे पढ़ने की बजाय जो कुछ पढ़ रहे हैं उसे ध्यान से पढ़ें और हर दिन होने वाली राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों की जानकारी रखें जिससे उन्हें ज्यादा पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जनरल नॉलेज, न्यूज और विभिन्न विषयों की किताबें पढ़ने से परीक्षा पास करने के साथ ही वे हर तरह की जानकारियों को सहेज सकेंगे साथ ही जीवन के हर पड़ाव को पार कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- पिकनिक मनाने गई चार छात्राएं झरने में बहीं, एक का शव मिला.. सर्चिंग…

इस दौरान छात्रों ने भी कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों से अपनी जिज्ञासा के संबंध में सवाल पूछे जिसमें अधिकारियों ने भी उन्हें हर तरह की परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स दिए।

दरअसल फिल्म सुपर 30 की तर्ज पर जबलपुर के प्रशासनिक अधिकारी जल्द ही प्रतिभावान विद्यार्थियों को तराशते नजर आएंगे। प्रतिभावान विद्यार्थियों को हर सरकारी विभाग के बड़े अधिकारी करियर गाइडेंस की टिप्स देंगे।

ये भी पढ़ें: उन्नाव रेप मामले में जनसंपर्क मंत्री ने कहा- बच्ची वहां सुरक्षित नहीं, इसलिए सीएम ने ट्वीट किए, गंभीर 

अधिकारियों के इस स्मार्ट विजन की बात की जाए, तो सबसे पहले प्लान के मुताबिक जिला प्रशासन के चुनिंदा अफसरों की टीम पहले जिले में प्रतिभावान विद्यार्थियों की तलाश करेगी, और फिर करियर गाइडेंस के जरिए हर रोज उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करेंगे। और फिर अफसर ‘सुपर- 30’ की तरह छात्रों को सप्ताह में दो दिन एक-एक घंटे की क्लास लगाकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करेंगे।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में चोरों का बोलबाला, विरोध में व्यापारियों ने किया बंद का 

बच्चों की प्रतिभा तराश उन्हें हीरा बनाने वाले मास्टर्स ट्रेनर की टीम की बात करें तो टीम में जबलपुर कलेक्टर भरत यादव, अपर कलेक्टर, एसडीएम के अलावा पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल रहेंगे। वहीं रेलवे, इनकम टैक्स, जीएसटी डिपार्टमेंट जैसे केंद्रीय अधिकारियों की भी मदद से जिला प्रशासन विद्यार्थियों का हुनर निखारेंगे।

 
Flowers