भारत में सबसे पहले इन्हें दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साझा की जानकारी | Corona vaccine will be given to them first in India Union Health Minister shared information

भारत में सबसे पहले इन्हें दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साझा की जानकारी

भारत में सबसे पहले इन्हें दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साझा की जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 23, 2020/10:04 am IST

नई दिल्ली । देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर तेजी से इजाफा हुआ है। केंद्र और विभिन्न राज्यों में कोरोना महामारी को रोकने के लिए कई सारे जागरुक कार्यक्रम चलाए हैं,बावजूद इसके स्थिति पर नियंत्रण कर पाना मुश्किल साबित हो रहा है। कोरोना संकट से उबारने के लिए भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच गया है। वहीं केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनने के बाद इसे आम लोगों तक पहुंचाने की तैयारी शुरु कर दी है।

ये भी पढ़ें- ड्रग्स केस में गिरफ्तार कॉमेडियन भारती सिंह और पति हर्ष को ​मिली जम…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई का यह 11वां महीना चल रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पूरी दुनिया में 250 कोरोना वैक्सीन कंपनी हैं, इनमें से 30 कंपनियां भारत में वैक्सीन सप्लाई करने पर फोकस कर रहीं हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में पांच वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है। 2021 के पहले तीन महीने में हमें वैक्सीन मिल जाएगी। सितंबर 2021 तक 25 से 30 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- मंत्री अमरजीत भगत बोले- इस साल पहले से ज्यादा धान के आवक की संभावना…

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि सबसे पहले कोरोना के खिलाफ ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिस और पैलामिलिट्री फोर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद 65 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, फिर 50 साल से अधिक के ग्रुप को और फिर कोमर्बिडिटी के मरीजों को वैक्सीन दी जाएगी।

 
Flowers