दुनिया के इन 18 देशों में आज तक नही पहुंचा कोरोना वायरस, आखिर क्या है इसकी वजह जानिए | Corona virus has not reached these 18 countries of the world till date, what is the reason for this?

दुनिया के इन 18 देशों में आज तक नही पहुंचा कोरोना वायरस, आखिर क्या है इसकी वजह जानिए

दुनिया के इन 18 देशों में आज तक नही पहुंचा कोरोना वायरस, आखिर क्या है इसकी वजह जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : May 14, 2020/10:27 am IST

नईदिल्ली। दुनिया में करीब 42 लाख लोगों को कोरोना अपनी चपेट में ले चुका है, 190 से ज़्यादा देश इस वायरस से जूझ रहे हैं, इसके बावजूद इसी दुनिया के कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां कोरोना आज तक नही पहुंचा, ये वो देश हैं जिन्होंने अपने-अपने देशों की सरहद को वक्त रहते सील कर दिया था।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना से मौत की संख्या चीन में संक्रमितों से भी ज्यादा, बीते 24 …

इन देशों में किरिबाटी, अमेरिकन समोआ, लेसोथो, मार्शल आईलैंड, मिक्रोनीशिया, नाउरू, पलऊ, समोआ, सोलोमन आईलैंड, टोंगा, टुवालू, वानुआतू, टोकेलाउ, निउ, द कुक आइलैंड, सालमन, तुर्केमेनिस्तान और नॉर्थ कोरिया. कुल मिलाकर धरती पर ऐसे करीब डेढ दर्जन द्वीप और देश हैं। जो कोरोना वायरस की इस महामारी से अब तक बचे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: चीन को घेरने की तैयारी, प्रतिबंध लगाने अमेरिकी संसद में बिल पेश

दुनिया के नक्शे में तुर्कमेनिस्तान को छोड़कर ये वो द्वीप और देश हैं, जहां सैलानियों का पहुंचना या तो आसान नहीं है, या फिर उन्हें वहां जाने की इजाज़त नहीं है। इनमें पहले वो द्वीप और देश हैं जो ज़्यादा तर अफ्रीकी महाद्वीप का हिस्सा हैं, जहां पहुंचना या तो मुश्किल है या यहां पर्यटन और विदेशियों का आना-जाना कम होता है। दूसरे वो देश हैं जो सच्चाई छुपाने को लेकर शक के दायरे में हैं। जैसे चीन, रूस, दक्षिण कोरिया से लगे होने के बाद भी नॉर्थ कोरिया में कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। जबकि उसके पड़ोसी मुल्कों में करोना वायरस कहर ढहा चुका है। ऐसे ही कुछ आरोप तुर्कमेनिस्तान पर भी हैं।

ये भी पढ़ें: रिपोर्ट में बड़ा खुलासा! चीन ने WHO को दी थी धमकी, कोरोना को लेकर व…

दरअसल, कोरोना वायरस की खबर लगते ही अफ्रीकी महाद्वीप के इन देशों ने इस महामारी के खतरे को पहचान लिया और इन छोटे द्वीप की सरकारों ने विदेश से आने आने वाले मुसाफिरों को रोकने के लिए फौरन यात्रा पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया। कुछ मामलों में यहां तक कि क्रूज जहाजों और कार्गो जहाजों को भी अनुमति देने से इनकार कर दिया गया। हालांकि ऐसे कदम बाकी अफ्रीकी देशों ने भी उठाए, मगर वहां इक्का-दुक्का ही सही, मगर कोरोना के मामले हैं।