इस महीने तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर ! रोजाना 5 लाख हो सकते हैं संक्रमित, IIT Kanpur ने जारी किए आंकड़े | Corona's third wave may come by this month! 5 lakhs can be infected daily, IIT Kanpur released figures

इस महीने तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर ! रोजाना 5 लाख हो सकते हैं संक्रमित, IIT Kanpur ने जारी किए आंकड़े

इस महीने तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर ! रोजाना 5 लाख हो सकते हैं संक्रमित, IIT Kanpur ने जारी किए आंकड़े

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 23, 2021/8:39 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर बेहद खतरनाक हो सकती है और उसका पीक सितंबर से लेकर अक्टूबर तक हो सकता है, इस समय रोजाना पांच लाख तक कोरोना के मामले सामने आ सकते हैं, आईआईटी कानपुर ने इस बारे में आंकड़े जारी कर जानकारी दी है।

read more: भारत में कोविड-19 के मामले तीन करोड़ के पार

इस रिपोर्ट में जो महत्वपूर्ण बातें निकल कर सामने आई हैं, उन्हे देखकर ऐसा माना जा रहा है कि 15 जुलाई तक पूरा देश अनलॉक हो जाएगा, यह ठीक वैसे ही स्थिति होगी जैसी कि इस साल जनवरी में थी। जनवरी में सभी कुछ अनलॉक हो गया था, लेकिन यदि इस बार अनलॉक होने पर अगर हम सावधानी नहीं बरतते हैं, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करते हैं और मास्क नहीं लगाते हैं तो कोरोना की तीसरी लहर का पीक अक्टूबर तक आ सकता है। यही नहीं जानकार भी इस बात को मान रहे हैं।

read more: उच्च न्यायालय ने फेसबुक, व्हाट्सऐप को दिए सीसीआई के नोटिस पर रोक लग…

रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर से स्थितियां खराब होना एक बार फिर शुरू हो जाएंगी और अक्टूबर तक इसकी भयावहता काफी होगी, दूसरी बात ये है कि अगर कोरोना तीसरी लहर में बदले म्यूटेंट के साथ आता है और लोग सावधानी भी नहीं बरतते तो इसका पीक सितंबर तक आ जाएगा, यानी कि अगस्त से स्थितियां खराब होनी शुरू हो जाएंगी। अगर लोग सावधानी बरतते हैं, मास्क लगाने के साथ वैक्सीन लगवा लेते हैं तो ऐसी स्थिति में तीसरी लहर का पीक नवंबर तक आएगा।

read more: प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा नेताओं ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धा…

आईआईटी कानपुर ने अपनी रिपोर्ट में यह भी साफ किया है कि उनके इस अनुमान में टीकाकरण शामिल नहीं है। टीका ट्रांसमिशन की चेन को तोड़ता है और पीक को घटाता है, ऐसे में टीकाकरण के साथ तीसरी लहर के संशोधित मॉडल पर शोधकर्ता काम कर रहे हैं और जल्द उसे भी जारी करेंगे।